पाकिस्तान संसद के 8 उपचुनाव में 6 पर इमरान खान की पार्टी पीटीआई जीती  

पाकिस्तान में संसद की 7 सीटों के लिए हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ शरीफ-भुट्टो  सरकार को करारा झटका लगा है। इसके अलावा पंजाब विधानसभा की दो सीटों पर भी जीत दर्ज की है। शरीफ की सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को  केवल एक सीट पर जीत मिली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने देश में संसद और प्रांतीय विधानसभा की 11 सीटों पर हुए उपचुनाव में सबसे अधिक 8 सीटों पर जीत दर्ज की। मुख्य मुकाबला प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के बीच था।

पाकिस्तान में अगले साल संसद के चुनाव होने हैं और उससे पहले यह नतीजे इमरान खान की पार्टी पीटीआई के लिए काफी महत्वपूर्ण कहे जा रहे हैं। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के मुताबिक नेशनल असेंबली की आठ और पंजाब प्रांत की तीन विधानसभा सीट पर चुनाव हुआ।

खान ने स्वयं संसद की सात सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें से छह पर उन्हें जीत मिली।  कराची सीट पर पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के उम्मीदवार ने उन्हें मात दी।  उनकी पार्टी को मुल्तान में भी हार का सामना करना पड़ा, जहां पीटीआई ने पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद की बेटी मेहर बानो कुरैशी का समर्थन किया था।

संसद की छह सीट के अलावा पीटीआई ने पंजाब विधानसभा की दो सीटों पर भी जीत दर्ज की। इससे पंजाब के उनके मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही की स्थिति और मजबूत हो गई है। पीटीआई ने नतीजों के बाद  कहा कि चुनाव नतीजे बताते हैं कि जनता किसके हक में खड़ी है।

Related Posts

About The Author