दाम बाजार तय करेगा, सरकारें तो टैक्स कम-ज्यादा कर सकती हैं, पेट्रोल-डीजल की महंगाई पर बोले मंत्री हरदीप सिंह पुरी

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार (14 अक्टूबर, 2022) को पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर कहा कि दाम तो बाजार तय करेगा, लेकिन टैक्स राज्य सरकारें कम-ज्यादा कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में 43 प्रतिशत और कनाडा में 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि भारत में सिर्फ 2 प्रतिशत का मामूली इजाफा दर्ज किया गया है।

उन्होंने कहा, “जो भी दाम होंगे वो बाजार तय करेगा। केंद्र और राज्य सरकार अपने स्तर पर टैक्स कम कर सकती है जो केंद्र सरकार और कुछ राज्य सरकारों ने कम किया भी है।” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में अमेरिका में 43 प्रतिशत और कनाडा में 46 प्रतिशत की बढ़तरी हुई है। वहीं, भारत में सिर्फ 2 प्रतिशत की बढ़तरी हुई है। कांग्रेस ने 2010 में इस सेक्टर को नियंत्रण मुक्त कर दिया था।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उपभोक्ताओं के लिए किसी और देश की सरकार जवाबदेह नहीं होगी। सरकार को अपने तेल खरीद को लेकर कोई पछतावा नहीं है। उन्होंने कहा, “हाल ही में मैं अमेरिका में था कि जहां से जरूरत होगी, हम तेल खरीदेंगे। इसका हमें मलाल नहीं है।” केंद्रीय मंत्री ने कहा, “सच्चाई यह है कि हमें तेल खरीदने से किसी ने भी मना नहीं किया है। मैंने कहा था जहां से जरूरत होगी, हम तेल खरीदेंगे। क्या मैं उपभोक्ताओं के लिए जिम्मेदार हूं या अन्य देश की सरकार जिम्मेदार है?”

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आयात के आंकड़ों को देखें तो सऊदी सबसे बड़ा उत्पादक है, लेकिन हमें अपना निर्णय लेने की जरूरत है और हमारे पास विविधता लाने के लिए कई स्त्रोत हैं। उन्होंने कहा कि ऊर्जा की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण दुनियाभर में भूचाल आया हुआ है। केंद्र ने दो बार एक्साइज ड्यूटी घटाई, लेकिन कुछ राज्यों ने फिर भी कीमतों में कमी नहीं की और जनता को इन सरकारों से इसका कारण पूछना चाहिए।

राजस्थान के जयपुर में 5वें दक्षिण एशियाई भूविज्ञान सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री ने ये बातें कही हैं। इस सम्मेलन की आज से शुरुआत हुई है। इसमें अमेरिका, नॉर्वे और यूरोपिय संघ सहित अन्य देशों के सौ से ज्यादा विशेषज्ञ मुद्दों पर चर्चा करने और अपने अनुभव साझा करने के लिए हिस्सा ले रहे हैं।

Related Posts

About The Author