यूपी में 5200 मदरसों का सर्वे पूरा, गोरखपुर में 142, अयोध्या में 55 तो इस जिले में मिले सबसे ज्यादा अवैध मदरसे

उत्तर प्रदेश में अवैध मदरसों का पता लगाने में जुटी टीम करीब साढ़े पांच हजार मदरसों का सर्वे पूरा कर चुकी है, जिनमें से सबसे ज्यादा गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मुरादाबाद में मिले हैं। इसके बाद बिजनौर का नंबर है और फिर गोरखपुर, गाजियाबाद और अयोध्या में भी ऐसे मदरसे मिले हैं जो बिना मान्यता के चलाए जा रहे हैं।

सर्वे में पाया गया कि मुरादाबाद में सबसे ज्यादा 585 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त हैं। दूसरे नंबर पर बिजनौर है जहां पर 450 अवैध मदरसों का संचालन किया जा रहा है। तीसरे नंबर पर बस्ती का नाम है, जहां पर 401 मदरसे अवैध तरीके से चल रहे हैं। इनके अलावा, गोंडा, देवरिया, सहारनपुर, शामली, संत कबीर नगर, मुजफ्फरनगर, सिद्धार्थनगर, गाजियाबाद, गोरखपुर और अयोध्या ऐसे जिले हैं जहां पर अवैध तरीके से चलाए जा रहे मदरसों का पता चला है।

सर्वे के मुताबिक, गोंडा में 281, देवरिया 270, सहारनपुर में 258, शामली में 244, संत कबीर नगर में 240, मुजफ्फरनगर में 222, सिद्धार्थनगर में 185, गाजियाबाद में 139, गोरखपुर में 142 और अयोध्या में 55 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेशमें 10 सितंबर को गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे का काम शुरू हुआ था। पहले 5 अक्टूबर को सर्वे रोक दिया गया था। इसके बाद अंतिम तारीख बढ़ाकर 20 अक्टूबर कर दी गई। अब टीम 20 अक्टूबर तक सर्वे का काम खत्म करके 31 अक्टूबर तक जिलों के डीएम को रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद सभी डीएम को ये रिपोर्ट 15 नवंबर तक शासन के पास जमा करवानी होंगी।

बता दें कि मदरसों के सर्वे को लेकर एआईएमआईएम समेत विभिन्न राजनीतिक दल बीजेपी पर हमलावर हैं। ये आरोप लगा रहें हैं कि देश में मुसलमानों को निशाना बनाया जा रहा है। एआईएमआईएम ने सर्वे को लेकर सवाल उठाते हुए हिंदू मठों के सर्वे की भी मांग की थी।

उन्होंने कहा कि मदरसों के सर्वे का यूपी सरकार का आदेश गैरकानूनी है, जिसे वापस लिया जाना चाहिए। उन्होंने शिया और सुन्नी वक्फ बोर्ड पर भी सवाल खड़े किए और कहा कि ये दोनों क्या कर रहे हैं। वहीं, ओवैसी ने इसे छोटी एनआरसी करार दिया था।

Related Posts

About The Author