पाकिस्तान चुनाव आयोग ने पूर्व पीएम इमरान
खान के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगाया

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशखाना मामले में चुनाव लड़ने के अयोग्य घोषित कर दिया है। तोशखाना मामले में मिली शिकायत के बाद चुनाव आयोग की तरफ से यह फ़ैसला आया है।

आयोग के इस फैसले के बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान अब चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। याद रहे इमरान पर पीएम रहते मिले तोहफे से जुड़ी जानकारी छिपाने और कुछ तोशखाना से निकाल कर बेचने का आरोप लगा था।

पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने 17 अक्टूबर को ही पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को उनके और उनकी पार्टी के नेताओं के खिलाफ एक प्रतिबंधित वित्तपोषण मामले के संबंध में निर्वाचन आयोग को कथित रूप से झूठा हलफनामा प्रस्तुत करने के मामले में 31 अक्टूबर तक अंतरिम जमानत दी थी। संघीय जांच एजेंसी ने पिछले हफ्ते खान और उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

प्राथमिकी के अनुसार, वूटन क्रिकेट लिमिटेड के मालिक आरिफ मसूद नकवी ने खान की पार्टी के नाम से पंजीकृत एक बैंक खाते में ‘गलत तरीके से’ धन हस्तांतरित किया। याद रहे कुछ दिन पहले ही इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने देश में संसद और प्रांतीय विधानसभा की 11 सीटों पर हुए उपचुनाव में सबसे अधिक सीटों पर जीत दर्ज की थी।

Related Posts

About The Author