भारत में भी मिले ओमिक्रॉन BF.7 के चार मामले, चीन में इसकी वजह से ही हुआ कोरोना विस्फोट

कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BF.7 के चार मामले अब तक भारत में पाए गए हैं। गुजरात से इसके दो मामले सामने आए हैं। वहीं ओडिशा से एक मामला सामने आया है। इस सब-वैरिएंट की वजह से ही चीन में कोविड मामलों में विस्फोट हो रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को इसकी सूचना दी है।

गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र द्वारा अक्टूबर में भारत में वैरिएंट BF.7 के पहले मामले का पता चला था। उन्होंने कहा कि अब तक गुजरात से दो मामले सामने आए हैं, जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड स्थिति के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा के लिए कल (गुरुवार) एक आपात बैठक बुलाई है। बैठक में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कोविड समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि अभी तक कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि नहीं हुई है, मौजूदा और उभरते वेरिएंट पर नजर रखने के लिए निरंतर निगरानी की आवश्यकता है। बैठक में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल, कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. एन.के. अरोड़ा, आईसीएमआर के डीजी डॉ. राजीव बहल, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ. राजेश गोखले और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के DGHS डॉ. अतुल गोयल शामिल हुए। केंद्र ने राज्यों को वैरिएंट को ट्रैक करने के लिए COVID पॉजिटिव सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग करने का निर्देश दिया है।

Related Posts

About The Author