ग्रीन एलएनजी ट्रक इस्तेमाल करने वाली भारत की पहली सीमेंट कंपनी

*पर्यावरण बचाने की दिशा में जेके सीमेंट कंपनी का सराहनीय प्रयास।*     

भारत के सबसे अधिक विश्वसनीय और प्रमुख सीमेंट कंपनियों में से एक, जेके लक्ष्मी सीमेंट, ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम  उठाते हुए ग्रीन एलएनजी ट्रक का  इस्तेमाल शुरू किया है. परिवहन के लिए ग्रीन एलएनजी ट्रक इस्तेमाल करने वाली जे के सिमेंट भारत की पहली सिमेंट कंपनी बन गई है. 

राजस्थान में कंपनी के सिरोही संयंत्र में आयोजित एक समारोह में 10 एलएनजी ट्रकों का एक बेड़ा सूरत स्थित ग्राइंडिंग इकाई के लिए रवाना हुआ। इस कदम ने जेके लक्ष्मी सीमेंट को अपने उत्पादों के परिवहन के लिए पर्यावरण के प्रति जागरूकता   और पहल करने वाली पहली भारतीय कंपनी बना दिया है.आने वाले समय में इस बेड़े को और बड़ा व समृद्ध बनाया जाएगा. Is अवसर पर कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी और शेयर धारक उपस्थित थे.

जेके लक्ष्मी सीमेंट, ऊर्जा कुशल तरीके से संचालन करके कार्बन उत्सर्जन को कम करने की पहल में हमेशा सबसे आगे रही है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जेके लक्ष्मी सीमेंट ने एलएनजी ट्रक परिवहन के लिए ग्रीन लाइन लॉजिस्टिक्स के साथ रणनीतिक साझेदारी की है। एलएनजी ट्रकों का निर्माण पुणे में ब्लू एनर्जी मोटर्स द्वारा किया जाता है.         

इस पहल के बारे में अधिक जानकारी देते हुए जेके लक्ष्मी सीमेंट के अध्यक्ष एवं निदेशक  अरुण शुक्ला ने कहा, “हमारे देश ने इस दशक के अंत तक हमारी अर्थव्यवस्था की कार्बन तीव्रता को 45% तक कम करने और 2070 तक कार्बन उत्सर्जन में शुद्ध शून्य तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। जेके लक्ष्मी सीमेंट पूरी तरह से इस दृष्टिकोण का समर्थन करता है क्योंकि हमारा मानना ​​है कि जिम्मेदार और सतत विकास समाज और पर्यावरण दोनों के लिए फायदेमंद है।”

शुक्ला ने कहा, “हमने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कई कदम उठाए हैं। स्थायी तौर पर परिवहन की दिशा में हमारा महत्वपूर्ण कदम यह है कि एलएनजी एक महत्वपूर्ण पर्यावरण पूरक और जीवाश्म ईंधन का हरित विकल्प है; इससे प्रति वर्ष प्रति ट्रक 35,000 किलोग्राम CO2 उत्सर्जन की बचत होती है। यह पहल देश के सीमेंट परिवहन उद्योग को बदल देगी और एक सर्क्युलर अर्थव्यवस्था को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगी जो पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ है।” हाल के वर्षों में, जेके लक्ष्मी सीमेंट ने अपने कार्बन को कम करने के लिए कई परियोजनाएं शुरू की हैं। कंपनी ने ऊर्जा कार्य क्षमता में सुधार और पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए “ग्रीन पहल बेहतर कल” अभियान शुरू किया है

Related Posts

About The Author