टीएसपीसी के एरिया कमांडर बसंत सिंह के साथ चार गिरफतार

मनप्रीत सिंह

 झारखंड: पलामू पुलिस को उग्रवादियों के खिलाफ सर्च अभियान में बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने सोमवार को टीएसपीसी के एरिया कमांडर बसंत सिंह उर्फ बच्चन उर्फ उपेंद्र उर्फ दिवाकर और उसके चार साथियों को गिरफ्तार कर लिया है।बच्चन के साथ पुलिस ने बिहार के औरंगाबाद में टंडवा के रहने वाले टीएसपीसी के हार्डकोर नक्सली गुड्डू कुमार यादव,औरंगाबाद के रहने वाले सोनू कुमार,पलामू के पिपरा के रहने वाले दीपक कुमार को भी गिरफ्तार कर लिया है।पुलिस ने इनके पास से एक रिवाल्वर,एक देसी कट्टा, पांच गोली समेत भारी मात्रा में नक्सल सामग्री जब्त की है। गिरफ्तार टीएसपीसी का एरिया कमांडर बच्चन पलामू के मनातू थाना क्षेत्र के नौडीहा का निवासी है। पुलिस ने बताया कि बच्चन 2020 में बिहार के गया के डुमरिया थाना में गिरफ्तार हुआ था और पुलिस हिरासत से भाग गया था।

इस संबंध में पलामू एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली झारखण्ड-बिहार सीमा पर सक्रिय थे।सभी नक्सली बिहार के औरंगाबाद के बालूगंज के इलाके में किसी घटना को अंजाम देने के लिए पलामू में योजना तैयार कर रहे थे। इसी बीच सूचना पर हरिहरगंज थाना प्रभारी सुदामा कुमार दास, छत्तरपुर थाना प्रभारी शेखर कुमार के नेतृत्व में पुलिस ने छापेमारी कर सभी नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है।

दरअसल, गिरफ्तार एरिया कमांडर बच्चन सोशल मीडिया के माध्यम से रंगदारी मांगता था। इसके लिए वह बकायदा ट्रेनिंग ले रहा था।गिरफ्तार एरिया कमांडर बच्चन ने मनातू के बीडीओ को फोन कॉल पर लाखों रुपए की रंगदारी की मांग की थी और जान से मारने की धमकी भी दी थी। इस मामले में लंबे समय से पुलिस को बच्चन की तलाश थी।

बताया जाता है कि पुलिस के साथ इस दस्ते की दो बार मुठभेड़ भी हुई थी,इस मुठभेड़ में पुलिस को कई हथियार भी मिले थे। दस्ता के पकड़े जाने के बाद झारखण्ड-बिहार सीमा पर टीएसपीसी को बड़ा झटका लगा है।यह दस्ता बिहार के गया और औरंगाबाद में भी सक्रिय था। यह दस्ता बिहार के इलाके में कई घटनाओं को भी अंजाम दे चुका है। एसपी ने बताया कि टीएसपीसी के खिलाफ सर्च अभियान में शामिल सभी पुलिस अधिकारी और कर्मियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

Related Posts

About The Author