केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने झारखंड के मुख्यमंत्री को चुनाव में दो-दो हाथ के लिए ललकारा

कहां सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी है झारखंड सरकार

नैनो तरल यूरिया संयंत्र का किया शिलन्यास, एक बोतल यूरिया से एक बोरे का होगा काम

झारखंड: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को देवघर अपने दो दिवसीय दौरे पर हैं। जहां सबसे पहले उन्होंने पत्नी के साथ बाबा भोलेनाथ की पूजा- अर्चना की। साथ ही नैनो तरल यूरिया संयंत्र के शिलान्‍यास किया।उसके बाद विजय संकल्‍प महारैली में झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने राज्य की हेमंत सोरेन सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि हेमंत बाबू कान खोल कर सुन लो देश में सब से भ्रष्ट सरकार आपकी हैं। टैक्टर और रेलवे के वेगन से हेमंत बाबू कर रहे हैं भ्रष्टाचार।चुनाव में आओ दो दो हाथ कर लो। सोशल डेमोग्राफिक को बदल रहे हैं हेमंत बाबू। आदिवासी समुदाय की संख्या घट रही हैं।कोई मंत्री- मुख्यमंत्री बनता है तो हाथ से करप्शन करता है, लेकिन यहां तो ट्रैक्टर और रेलवे के वैगन से भ्रष्टाचार करना शुरू कर दिया गया है।
केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि वोट बैंक की हेमंत सोरेन पोलिटिक्स कर रहे हैं। संथाल में आपने कुछ नहीं किया । सिर्फ लोगों को बेकुफ बनाया। उन्होंने झारखंड की जनता से अपील की कि 2024 में हेमंत सरकार को सत्त्ता से उखाड़ फेंकने का काम करे। राजमहल सीट पिछली बार छूट गयी थी। राज्य में पूर्व बहुमत की सरकार बनाने की जरूरत है।
गृह मंत्री अमित शाह ने नैनो तरल यूरिया संयंत्र के शिलान्‍यास कार्यक्रम को संबोधि‍त करते हुए कहा कि देवघर की इस भूमि और बाबा के चरणों में मेरा सादर प्रणाम। यहां के कंकड़- कंकड़ में शंकर का वास है। जय जोहार इसके बाद शाह ने कहा कि विश्व में सबसे पहले तरल नैनो यूरिया बना कर इफको ने एक बहुत बड़ा काम किया है।देवघर की इस पवित्र भूमि पर बना ये कारखाना पूरे संथाल परगना का विकास सुनिश्चित करेगा। इस संयंत्र से सालाना छह करोड़ नैनो यूरिया की पांच सौ ग्राम वजन वाली बोटल का निर्माण होगा। यह पूर्वी भारत के बिहार, बंगाल, उड़ीसा और झारखंड के किसान के खेत में उत्पाद बढाने में सहयोग करेगा।
अमित शाह ने कहा कि कोरोना में हमने तय किया था कि हमारी सरकार किसी के घर का चूल्हा बंद नहीं होने देगी, हमने ढाई साल तक प्रति व्यक्ति प्रति माह पांच किलो अनाज मुफ्त पहुंचाया है। अब एक और साल तक हम गरीबों को मुफ्त अनाज उपलब्ध करवाएंगे। अमित शाह ने कहा कि मोदी जी की सरकार ने गरीब, आदिवासी और पिछड़ों के हित को हमेशा वरीयता दी है। आजादी के बाद पहली बार एक गरीब आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनीं हैं, यह हर गरीब का सम्मान है… हर आदिवासी का सम्मान है। उन्होंने विजन 2024 विजय की बात दोहराई। कहा कि आने वाले दिन में झारखंड की जनता उन्हें पूर्ण बहुमत देकर एक स्थाई सरकार बनाएगी। जो झारखंड की धरती से भ्रष्टाचार को पूरी तरह से उखाड़ फेंकेगी।
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आम बजट में मध्यम वर्ग को राहत देने का कार्य किया है, जिनकी आय 7 लाख रुपए से कम है उनको इनकम टैक्स में छूट दी है। सरकार आदिवासी भाईयों के लिए 740 एकलव्य मॉडल स्कूल तैयार करेगी, जिसके लिए 38,000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। झारखंड सरकार द्वारा गरीबों और आदिवासियों के विकास का पैसा दिल्ली के दरबार में पहुंचाया जा रहा है। जनता सब जानती है… हेमंत बाबू चुनाव में आ जाओ, जनता आपको हटाने को तैयार बैठी है. वोट बैंक के लालच में यहां घुसपैठिए घुसाए जा रहे हैं। वो आदिवासियों की जमीन हथिया रहे हैं। बच्चियों पर अत्याचार कर रहे हैं और हेमंत बाबू… मुस्कुराते हुए यह सब देख रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि इस क्षेत्र में आदिवासियों की संख्या लगातार घट रही है। ये क्षेत्र साइबर क्राइम का हब बन गया है। यहां बच्चों को गलत रास्ते पर ले जाकर बड़े- बड़े अपराध हो रहे हैं। भारत सरकार ने साइबर क्राइम से लड़ने के लिए जितनी भी मदद देनी चाही… हेमंत बाबू किसी पर आगे नहीं बढ़े।

उग्रवाद और नक्‍सलियों से त्रस्‍त इलाकों को मुक्‍त कराया: केंद्रीय गृह मंत्री

उन्होंने कहा कि ये कोई विकास का काम नहीं करना चाहते केवल वैगनों में भर कर रुपया आए इतना भ्रष्टाचार करना चाहते हैं। हेमंत बाबू, संथाल परगना में आपने विकास का कोई काम नहीं किया, केवल जनता को मूर्ख बनाने का काम किया। जनता अब आपको जान चुकी है और आप से हिसाब मांगती है। आदिवासी बेटियों की हत्या का जवाब आपसे मांगा जा रहा है। शाह ने कहा कि मोदी जी ने झारखंड के एक बड़े हिस्से को उग्रवाद और नक्सलियों से त्रस्त इलाके को मुक्त करने का काम किया है। हमने झारखंड में विकास की राह बनाने और नक्सलवादियों से मुक्त करने का काम किया।

ऐसा है प्रवास दौरे का कार्यक्रम

अमित शाह दो दिवसीय दौरा पूरा कर यहां से रविवार को वापस दिल्ली रवाना होंगे। इस दौरान वे तकरीबन 24 घंटे देवघर में रुकेंगे।बाबा बैद्यनाथ की पूजा अर्चना से उनके देवघर प्रवास की शुरूआत हुई, जिसके बाद उन्‍होंने नैनो यूरिया संयंत्र का शिलान्‍यास करने के बाद विजय संकल्‍प महारैली को संबोधित किया। शाह को दिल्‍ली लौटने से पहले रविवार को सत्संग आश्रम में आचार्य देव से मुलाकात करेंगे।

तरल यूरिया की एक बोतल से होगा पूरी बोरी का काम: अमित शाह

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने विश्व के पहले नैनो यूरिया (तरल) के पांचवें संयंत्र देवघर ईकाई का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। कार्यक्रम के दौरान इफको के चेयरमैन दिलीप भाई संघाणी, वाइस चेयरमैन बलवीर सिंह, प्रबंध निदेशक डॉक्टर उदय शंकर अवस्थी ने अमित शाह का स्वागत किया। इस दौरान निदेशक विपणन देवेन्द्र कुमार ने नैनो यूरिया की खासियत को समझाया. वहीं, मंच पर सांसद निशिकांत दुबे भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस संयंत्र से सालाना छह करोड़ नैनो यूरिया की पांच सौ ग्राम वजनी बोटल का निर्माण होगा। यह पूर्वी भारत के बिहार, बंगाल, उड़ीसा और झारखंड के किसान के खेत में उत्पाद बढाने में सहयोग करेगा। पांच सौ ग्राम की यह बोटल पूरी थैली यूरिया का विकल्प है। तरल यूरिया देश के भूमि संरक्षण की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भूमि संरक्षण को प्राथमिकता दी गई है।

पैक्‍स कम्‍युनिटी सेंटर का होगा निर्माण, मिलेंगी कई सुविधाएं

पीएम ने भूमि संरक्षण को प्रमुख मुद्दा बनाया है। इफको का यह प्रयास खाद के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में बड़ा कार्य है। अब छह करोड़ यूरिया बैग का आयात नहीं करना होगा। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा अन्न भंडारण वाला देश होगा। देश के सभी तहसील में दो हजार टन के अन्न भंडारण का गोदाम बनेगा। इसके साथ ही पैक्स कम्युनिटी सेंटर बनेगा। इसके लिए आदेश दे दिया है कि पैक्स से 300 सेवा का लाभ मिलेगा। इसमें जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र, किसानों को अनापत्ति प्रमाणपत्र, जिस पंचायत में बैंक नहीं है, वहां पैक्स से पैसे की भी निकासी होगी।

Related Posts

About The Author