जनरल शाम सिंह अटारी के गाँव को पंजाब का पहला ‘स्मार्ट गाँव’ बनाया जाएगा-धालीवाल

*अटारी गाँव को 10 लाख रुपए देने का किया ऐलान
 *हर साल मनाया जाएगा जनरल शाम सिंह अटारी का राज्य स्तरीय समारोह

*जनरल की शहादत से नई पीढ़ी को सीख लेने की ज़रूरत-विधायक रमदास

*177वें शहीदी दिवस के अवसर पर हुआ राज्य स्तरीय समारोह
अमृतसर/अटारी, 10 फरवरी: राज्य सरकार द्वारा सिख धर्म के महान जनरल शाम सिंह अटारीवाला का 177वां शहादत दिवस आज अटारी समाधि पर पूरी श्रद्धा और सत्कार के साथ मनाया गया। राज्य स्तरीय शहादत समारोह के अवसर पर पंजाब के कैबिनेट मंत्री स. कुलदीप सिंह धालीवाल मुख्य मेहमान और स. जसविन्दर सिंह रमदास हलका विधायक अटारी शामिल हुए। इस अवसर पर अटारी में पूर्व मंत्री स. गुलज़ार सिंह रनीके, डिप्टी कमिश्नर श्री हरप्रीत सिंह सूदन, एस.डी.एम. स. हरप्रीत सिंह, कर्नल कुलदीप सिंह सिद्धू, कर्नल हरिन्दर सिंह अटारी ने शहीद शाम सिंह अटारीवाला के तस्वीर पर श्रद्धांजलि भेंट की।  
इस अवसर पर जनरल शाम सिंह अटारीवाला को श्रद्धाँजलि भेंट करते हुए मुख्य मेहमान कैबिनेट मंत्री स. धालीवाल ने ऐलान किया कि महान जनरल स. शाम सिंह अटारीवाला के गाँव अटारी को पंजाब का पहला स्मार्ट गाँव बनाया जाएगा। उन्होंने अपने ऐच्छिक फंड में से गाँव को 10 लाख रुपए देने का ऐलान भी किया। उन्होंने कहा कि स. शाम सिंह अटारीवाला सिख धर्म के महान जनरल हुए हैं, जिनकी शहादत आने वाली नई पीढ़ी के लिए प्रकाश स्थम्भ रहेगी। उन्होंने कहा कि शहीद एक परिवार से सम्बन्धित नहीं होते वह पूरी कौम का सरमाया होते हैं। उन्होंने कहा कि स. शाम सिंह अटारीवाला ने 10 फरवरी 1846 को सभरावां की जंग में जिस बहादुरी के साथ अंग्रेज़ी फौजों का मुकाबला कर शहादत का जाम पिया वह अपने आप में मिसाल है। स. धालीवाल ने आगे कहा कि पंजाब सरकार इस महान शहीद की शहादत को सजदा करती है, जिन्होंने अपनी जान को देश-कौम के लिए कुर्बान कर दिया।  
अटारी में समारोह को संबोधित करते हुए स. धालीवाल ने कहा कि उन्होंने अपने आत्म-सम्मान की ख़ातिर शहादत दी, जिसकी प्रशंसा अंग्रेज़ों ने भी की। उन्होंने कहा कि जनरल शाम सिंह अटारीवाला की शहादत आने वाली पीढ़ीयों के लिए प्रेरणा स्रोत बनी, जिन्होंने अंग्रेज़ हुकूमत को देश से निकालकर ही साँस ली। उन्होंने कहा कि अटारी गाँव को नया रूप दिया जाएगा, जिससे रिट्रीट देखने आने वाले यात्री अटारीवाला की समाधि पर आएं और अपने बच्चों को उनकी शहादत के बारे में बताएँ।
उन्होंने लोगों से अपील की कि वह इस तरह के समारोहों में बढ़-चढक़र भाग लें और अपने बच्चों को भी इतिहास से अवगत करवाएँ। इसी दौरान ढाडी जत्थों द्वारा शहीद की याद में गाथाऐं भी गाईं।  
अटारी समाधि में करवाए गए श्री अखंड पाठ साहिब के भोग डालकर धार्मिक दीवान सजाए गए। कीर्तनी सिहों ने गुरू-यश गान किया और ढाडी जत्थों ने जनरल शाम सिंह अटारीवाला के जीवन और उनकी शहादत का वृतांत संगतों के साथ साझा किया। बड़ी संख्या में लोगों ने अटारी में पहुँच कर महान जनरल शाम सिंह को श्रद्धासुमन भेंट किए। इस अवसर पर स. धालीवाल द्वारा वहां स्थित संग्रहालय का दौरा किया। इस अवसर पर उन्होंने स. शाम सिंह अटारीवाला के पारिवारिक सदस्यों को सम्मानित भी किया।  
समारोह को संबोधित करते हुए हलका विधायक स. जसविन्दर सिंह रमदास ने कहा कि स. भगवंत मान मुख्यमंत्री पंजाब की सरकार हर साल इस दिवस को राज्य स्तरीय तौर पर मनाएगी। उन्होंने कहा कि हम सबको महान जनरल शाम सिंह अटारीवाला के जीवन से मार्गदर्शन लेने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि महान जनरल शाम सिंह अटारीवाला ने 18 साल की उम्र से ही युद्धों में भाग लेना शुरू कर दिया था और अपनी उम्र के आखिरी पड़ाव में भी अंजाम की परवाह किए बिना ख़ुद आखिरी हमले का नेतृत्व किया और आखिरी साँस तक लड़ते रहे।  
इस अवसर पर अटारीवाला परिवार के मैंबर स. बरिन्दर सिंह, जनरल सचिव श्री हरप्रीत सिंह सिद्धू, बीबा अमितेशवर कौर, बीबा जसप्रीत कौर, बीबा सन्दीप कौर, श्री दिनेश सिंह सिद्धू, ‘आप’ नेता श्री सतपाल सोखी और स्टेज सचिव श्री इन्दरजीत सिंह काहलों के अलावा बड़ी संख्या में गाँव वासी उपस्थित थे।  

Related Posts

About The Author