झारखंड के देवघर में शिव बारात को लेकर हाई कोर्ट का आया दिशा निर्देश और क्या है प्रशासनिक व्यवस्था जाने

झारखंड :झारखण्ड हाई कोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस अपरेश कुमार सिंह और जस्टिस दीपक रोशन की अदालत में देवघर में धारा 144 लगाने और शिव बारात को लेकर दाखिल याचिका पर आज 17 फरवरी को सुनवाई हुई। सुनवाई में दाखिल किए गए जवाब पर अदालत ने मामले का निष्पादन करते हुए देवघर प्रशासन को जनता के बीच पूरी जानकारी प्रसारित करने का निर्देश दिया।सुनवाई में राज्य सरकार ने समिति की ओर से मांगे गए शिव बारात के मार्ग को लेकर एक सीलबंद रिपोर्ट अदालत में दाखिल की, जिसमें कहा गया कि शिव बारात के उक्त मार्ग में व्यवधान उत्पन्न होने की आशंका है। इसको लेकर इंटेलिजेंस का इनपुट भी इसी तरफ इशारा करता है। इसलिए पुराने मार्ग को ही शिव बारात के लिए चुना गया है। राज्य सरकार के दाखिल जवाब में आगे बताया गया कि जहां तक धारा 144 लगाने की बात है यह सिर्फ रूट के लिए है और इससे आम आदमी को कोई परेशानी नहीं होगी।

इधर सांसद निशिकांत दुबे ने ट्वीट कर कहा कि बाबा बैद्यनाथ जी के पूजन तथा शिव बारात में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 144 समाप्त,माननीय न्यायालय में झारखंड सरकार ने हलफ़नामा दिया

वहीं उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में महाशिवरात्रि की तैयारियों के संबंध में प्रेस संवाद का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि देवतुल्य श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के अलावा सरकार भवन मोड़ से, बीएड कॉलेज, तिवारी चौक, क्यू कॉम्प्लेक्स, नाथबाड़ी में होल्डिंग पॉइंट्स व रुटलाइन की जानकारी से अवगत कराया। साथ ही यातायात व्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधा, सुरक्षा व्यवस्था, सूचना केंद्र की व्यवस्था, एनडीआरएफ व रैपिड एक्शन फोर्स की प्रतिनियुक्ति से जुड़ी जानकारी से सभी को अवगत कराया।

इसके अलावे उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि जिला प्रशासन द्वारा परंपरागत शिवबारात पर किसी भी प्रकार का प्रतिबंध नही लगाया गया है। देवघर जिला अंतर्गत महाशिवरात्रि के दौरान विधि व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था के अलावा शिवबारात रुटलाइन के बदलाव की संभावना को देखते हुए अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा धारा 144 लागू किया गया था। परंतु कुछ लोगों में इस धारा के संबंध में कोई सदेह की उत्पत्ति न हो इसी उद्देश्य से ये आदेश को विलोपित किया जाता है। आगे उपायुक्त ने शिवबारात महोत्सव समिति के अधिकारियों को अनुरोध किया गया है कि नोडल पदाधिकारी से अविलंब समन्वय स्थापित करते हुए शिवबारात के आयोजन को सफल बनाने की बात कही। साथ ही शिव बारात महोत्सव समिति जिला प्रशासन से विमर्शों उपरांत पहले से चली आ रही शिवबारात की रुटलाइन पर शिवबारात निकाल रही हैं।

इसके अलावे पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र जाट द्वारा जानकारी दी गई कि महाशिवरात्रि के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। साथ ही विधि व्यवस्था, यातायात व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त आठ हजार जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है। आगे आपातकालीन स्थिति से निपटने के उद्देश्य से मेला क्षेत्र में रैपिड एक्शन फोर्स की प्रतिनियुक्ति की गई है। वही आने वाले श्रद्धालुओं को सुरक्षित व सुगम जलार्पण कराने के उद्देश्य से सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैं।

इस दौरान उपरोक्त के अलावा* प्रशिक्षु आईएएस अनिमेष रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी प्रमोद कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, एसएमपीओ अभिमन्यु पांडे, जनसंपर्क कर्मी निर्भय शंकर ओझा एवं विभिन्न संस्थाओं के मीडिया प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

Related Posts

About The Author