बिहार की राजधानी में पार्किंग विवाद में 2 दिन से जल रहा है पटना

*हिंसक झड़प में 2 लोगों की जा चुकी है जान-अनेक जख्मी ,बड़े पैमाने पर हुआ है आगजनी

बिहार: पटना में पड़ोसी के बीच पार्किंग को लेकर हिंसक झड़प से दो दिन से शहर की विधि व्यवस्था चरमरा गयी है। पुलिस अपने को लाचार समझ रही है।वहीं इस हिंसक झड़प में अब तक बाद 2 लोगों की जान चली गई है । अनेक लोग जख्मी है। उनमें पुलिस कर्मी भी शामिल हैं। वहीं गुस्साए लोगों ने घर, दुकान और वाहनों में आग लगा दी है। उपद्रवियों ने पुलिस के सामने मीडिया कर्मियों को भी नहीं बख्शा है। उनके साथ बदसलूकी और कैमरा तोड़े दिए। पुलिस ने 8 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है। इसके बाद भी सोमवार को उपद्रवियों का तांडव जारी रहा। पूरे क्षेत्र को पुलिस छावनी में बदल दिया गया है।
घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि पटना के नदी थाना क्षेत्र जेठूली गांव निवासी बिट्टू कुमार और पड़ोसी उमेश राय के बीच पार्किंग को लेकर विवाद हो गया। दोनों के बीच बात बढी और मामला हाथापाई तक आ गया। दोनों पक्ष के लोग जूट गये। इस बीच उमेश राय के लोग लाठी डंडा और हथियार से लैस होकर बिट्टू कुमार के लोगों पर हमला कर दिए।साथ ही फायरिंग शुरू कर दी। दूसरे पक्ष के लोगों ने भी गोलीबारी और पथराव की। इस गोलीबारी में चंद्रिका राय, मुद्रिका राय, रोशन कुमार, गौतम कुमार और नागेंद्र राय को गोली लगी। वे गंभीर रूप से जख्मी हो गए। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस गोलीबारी से नाराज होकर लोगों ने आगजनी शुरू कर दी। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और बल प्रयोग करते हुए मामला को शांत कराया। इस बीच रविवार को ही गौतम कुमार और एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई। इससे नाराज दूसरे पक्ष के लोगों ने सोमवार को पूर्व जिला परिषद उपाध्यक्ष मीणा देवी के पति उमेश राय के घर और कार में आग लगा दी। वहीं पड़ोस में एक शादी समारोह के लिए सजाए गए घर में भी आग लगा दी। बताया जाता है वह घर कम्युनिटी हॉल है। इसके बाद उमेश राय और बिट्टू कुमार बच्चा राय सहित अन्य लोगों के बीच हिंसक झड़प शुरू हो गई। लोग एक दूसरे को खदेड़ खदेड़ कर मारने लगे। पुलिस के सामने ही अंधाधुंध फायरिंग भी की जाने लगी । मौके पर पहुंची पुलिस बल पर भी पथराव किया जाने लगा । इससे एक एसआई सहित कुछ पुलिसकर्मी भी जख्मी हो गए। उपद्रोकारियों ने पत्रकारों को भी नहीं बख्शा। पुलिस ने कड़ा रुख अपनाते हुए मामला को शांत कराया । पूरे क्षेत्र को पुलिस छावनी में बदल दिया गया है। हालांकि इस क्षेत्र में तनाव व्याप्त है। वहीं पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मुखिया पति बच्चा राय उर्फ सतीश राय, सतीश कुमार, बलदेव सिंह, विजय कुमार, राहुल कुमार, सुनील कुमार ,आर्यन कुमार और अमन राज को गिरफ्तार किया है।
दूसरी ओर पुलिस इस गोलीबारी में मरे दोनों मृतकों के शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए लगी हुई है। वहीं अन्य अपराधियों की धर-पकड़ के लिए छापेमारी अभियान तेज कर दिया गया है। साथ में पुलिस पता लगा रही है कि इस हिंसक झड़प के दौरान जिन हथियारों का प्रयोग किया गया है।वे कहां से लाए गए थे। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस हिंसक झड़प में शामिल सभी दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई होना तय है । किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि हिंसक झड़प के दौरान फायरिंग किए जाने वाले सभी हथियारों को जप्त किया जाएगा।

Related Posts

About The Author