उड़ीसा के 3 जिलों में मिला सोने का भंडार

बदल सकता हैं देश और प्रदेश की तकदीर

उड़ीसा: देश और उड़ीसा वासियों के लिए अच्छी खबर आई है जो देश और उड़ीसा की दशा दिशाओं में खुशहाली की बहारें ला सकता है। एक सर्वे के अनुसार उड़ीसा के 3 जिलों में सोने के भंडार होने के संकेत मिले हैं। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और उड़ीसा के भूविज्ञान निदेशालय के सर्वे में देवगढ़, क्योंझर और मयूरभंज में सोने के भंडार होने के संकेत सामने आए हैं।
इन तीन जिलों के इलाकों में सोने के भंडार मिलने के संकेत मिले हैं, उनमें क्योंझर जिले का दिमिरिमुंडा, कुशकला, गोटीपुर, गोपुर, मयूरभंज जिले का जोशीपुर, सुरियागुडा, रुआंसिला, धुशूरा पहाड़ी और देवगढ़ जिले का अदास शामिल है। इन इलाकों में पहला सर्वे 1970 और 80 के दशक में खान और भूविज्ञान निदेशालय और जीएसआई ने किया था। हालांकि, इसके रिजल्ट सार्वजनिक नहीं किए गए थे।
राज्य के खनन मंत्री प्रफुल्ल कुमार मलिक ने बताया कि जी एस आई ने पिछले 2 सालों में इन तीनों जिलों के अंदर एक बार और सर्वे किया था। दरअसल, ढेंकनाल से विधायक सुधीर कुमार सामल ने सोने के भंडार से जुड़ा एक सवाल विधानसभा में किया था। इसके जवाब में प्रफुल्ल कुमार ने तीन जिलों में ‘खजाना’ मिलने की संभावनाओं के बारे में बताया। हालांकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि तीनों जिलों में मिले सोने के भंडारों में गोल्ड की कितनी मात्रा है। लेकिन वैज्ञानिकों संभावना व्यक्त कर रहे हैं कि क्षेत्र से मिलने वाले स्वर्ण भंडार से देश और उड़ा उड़ीसा वासियों का भविष्य खुशहाल हो सकता है।

Related Posts

About The Author