G20 एजुकेशन ग्रुप मीट के हिस्से के रूप में खालसा कॉलेज अमृतसर में प्रदर्शनी

  • नवीन तकनीकों और विचारों का प्रदर्शन

अमृतसर, 15 मार्च : G20 2nd EdWG मीटिंग के एक भाग के रूप में, शिक्षा मंत्रालय ने 15 मार्च 2023 को खालसा कॉलेज, अमृतसर में IIT रोपड़ के साथ साझेदारी करके एक मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का आयोजन किया। पंजाब के मुख्यमंत्री, श्री भगवंत मान ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और अधिकारियों द्वारा इसका विशेष दौरा भी कराया गया।

इस प्रदर्शनी में 90 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं जिनमें एनसीईआरटी, एनबीटी (नेशनल बुक ट्रस्ट), एनएसडीसी, आईकेएस (इंडियन नॉलेज सिस्टम), आईएसआई कोलकाता में आईडीईएएस प्रौद्योगिकी इनोवेशन हब, पंजाब टूरिज्म, आईआईएम अमृतसर, आईआईटी मंडी, आईआईटी रोपड़ और कई अन्य स्टार्ट-अप है। प्रदर्शनी का उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान और सहयोग के संबंध में प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करना और सीखना है

प्रदर्शनी का उद्घाटन पंजाब के मुख्यमंत्री, श्री भगवंत मान ने किया, जिन्होंने प्रदर्शनी के आयोजन में आईआईटी रोपड़ के प्रयासों की प्रशंसा की और प्रदर्शन पर नवीन प्रौद्योगिकियों और विचारों की सराहना की। प्रदर्शनी की सराहना में, उन्होंने कहा, “हमारे संस्थानों में विकसित हो रहे नवाचारों और विचारों को देखकर खुशी हो रही है। इस तरह की प्रदर्शनियां हमारे समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए ऐसे विचारों और प्रौद्योगिकियों की क्षमता को प्रदर्शित करने और उजागर करने का एक बहुत बढ़िया मंच हैं।” “

उच्च शिक्षा सचिव, श्री के. संजय मूर्ति ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया और प्रदर्शनी की सराहना की। उन्होंने कहा, “हमारे समाज के सामने आने वाले कुछ सबसे गंभीर मुद्दों से निपटने के लिए हमारे संस्थानों और संगठनों द्वारा किए जा रहे काम को देखना प्रेरणादायक है। यहां प्रदर्शित प्रौद्योगिकियां और विचार हमारे संस्थानों को चलाने वाले नवाचार और रचनात्मकता की भावना के लिए एक प्रमाण हैं।” 

यह प्रदर्शनी G20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों शिक्षाविदों और उद्योग को प्राथमिकता क्षेत्र ‘अनुसंधान को मजबूत करने और समृद्ध सहयोग के माध्यम से नवाचार को बढ़ावा देने’ पर सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए एक भौतिक स्थान प्रदान करती है। संस्थागत वित्त पोषण, आर एंड आई साझेदारी और उद्यमशीलता क्षमताओं के विकास जैसे अनुसंधान और नवाचार का समर्थन करने के लिए सरकार की पहल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए G20 प्रतिनिधि देश सऊदी अरब ने प्रदर्शनी में एक स्टाल भी लगाया ।

प्रतिनिधि विभिन्न प्रकार की तकनीकों और प्रदर्शन पर विचारों से प्रभावित हुए, कई लोगों ने समाज पर इन नवाचारों के संभावित प्रभाव पर जोर दिया। प्रदर्शनी ने अधिकारियों और प्रतिनिधियों को नए विचारों और प्रौद्योगिकियों के बारे में जानने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया जो समाज को लाभान्वित कर सकते थे। दो अन्य असाधारण प्रदर्शनियों में शामिल हैं- आईआईटी रोपड़ का- द रोशनी ऐप और मुद्रा दृष्टि ऐप, जो दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए सहायक तकनीकों की पेशकश करते हैं, और आईआईटी रोपड़ से भी SAMPAN और SAMPAN Lite ऐप, जिन्हें कुपोषण और बच्चों के बॉडी मास इंडेक्स से संबंधित डेटा को ट्रैक करने और विश्लेषण करने में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

प्रदर्शनी 16-17 मार्च, 2023 तक स्थानीय संस्थानों, छात्रों, शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं के लिए खुली रहेगी। दिन की गतिविधियों के बाद 16-17 मार्च, 2023 तक दो दिवसीय कार्य समूह की मीटिंग होगी।

Related Posts

About The Author