हमारी टेक्नोलॉजी किसानों को सीमित कृषि संसाधनों का बेहतर उपयोग करने में मदद करती हैं: सिंजेंटा एमडी

अमृतसर, 16 मार्च : जी20 समिट के दौरान, आईआईटी रोपड़ के साथ साझेदारी में सिंजेंटा ने फसल सुरक्षा समाधानों के छिड़काव के लिए ड्रोन तकनीक का प्रदर्शन किया।

कंपनी के एमडी और कंट्री हेड सुशील कुमार ने कहा कि कंपनी की टेक्नोलॉजी दुनिया भर के लाखों किसानों को सीमित कृषि संसाधनों का बेहतर उपयोग करने में सक्षम बनाती हैं।

100 से अधिक देशों में कंपनी फसल उगाने के तरीके को बदलने के लिए काम कर रही है। साझेदारी, सहयोग और अच्छी विकास योजना के माध्यम से हम किसानों और प्रकृति के लिए नवाचार में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, उन्होंने कहा।

सुशील ने कहा, “हमारा प्राथमिक लक्ष्यों में से एक सफल परिवर्तनों की एक श्रृंखला की पहचान, विकास और स्केल करना है जो किसानों को उनकी उपज बढ़ाने में सक्षम बनाएगा।”

सिंजेंटा कृषि-उद्यमियों  को प्रशिक्षित करने में सिंजेंटा फाउंडेशन इंडिया के साथ मिलकर काम करता है जो किसानों को कई कृषि सेवाएं प्रदान करता है। इस कार्यक्रम के तहत गांव के युवाओं को राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान (एनआईएएम) द्वारा पहचान, प्रशिक्षण और दक्षता प्रमाण पत्र दिया जाता है और छोटे किसानों की आय, दक्षता बढ़ाने और बेहतर व सस्ते इनपुट से बाजारों तक पहुंच बनाने के लिए क्रेडिट और बीमा के माध्यम से अच्छा व्यवसाय बनाने के लिए सलाह दी जाती है।  पूरे भारत में अब तक 10,911 कृषि-उद्यमियों  को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इन युवाओं को सर्टिफाइड ड्रोन पायलट बनने की ट्रेनिंग भी मिलती है।

Related Posts

About The Author