देश के विकास में युवाओं का अहम योगदान, युवा देश के विकास के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें-डीसी

*उपायुक्त ने गुरू नानक कन्या महाविद्यालय में जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम में लिया भाग, जिला नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित किया गया कार्यक्रम।

यमुनानगर, 20 मार्च-आज़ादी के अमृत महोत्सव व अमृतकाल उत्सव के उपलक्ष्य में नेहरू युवा केन्द्र,यमुनानगर,  युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वाधान में भारत की जी20 में वर्तमान वर्ष में की जा रही प्रमुखता व जी20 समिट के उपलक्ष में गुरू नानक कन्या महाविद्यालय में सोमवार को जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उपायुक्त राहुल हुड्डïा ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।

उपायुक्त ने इस कार्यक्रम की शुरूआत को दीप प्रज्जवलित करके की। कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए तथा जल बचाव पर नाटक का मंचन किया गया और उपायुक्त ने उपस्थितजनों को जल बचाव की भी शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि देश के विकास में युवाओं का अहम योगदान है। युवाओं को चाहिए कि देश के विकास के लिए अलग-अलग तरीके से सोंचे और अपने दिमाग को खोलकर रखे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि देश का हर युवा देश के विकास में योगदान दें। इसके लिए सभी की सहभागिता जरूरी है।

कार्यक्रम के बारे में नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी प्रीतेश कुमार जवेरी ने बताया कि कार्यक्रम में जिला स्तरीय युवा संसद में विजयी युवा प्रतिभागियों ने भाषण प्रतियोगिता में भाग लिया और सांस्कृतिक कार्यक्रम के उपलक्ष में लोक नृत्य हरियाणवी व पंजाबी नृत्य की भी प्रस्तुति की गई । वही वसुधैव कुटुंबकम की विषय वस्तु पर आधारित इस कार्यक्रम में एक धरा-एक परिवार-एक भविष्य के उपलक्ष में भी 4 व्याख्यान भी आयोजित हुए, जिसमें मुख्य रुप से भारत द्वारा वर्तमान वर्ष में की जा रही जी20 की प्रमुखता के मायने व जी20 समिट की महत्ता विषय पर गुलाब सिंह द्वारा व्याख्यान किया गया । वही अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 व मिशन लाइफ विषय पर गुरु नानक गल्र्स  से डॉ मनीषा ने अपनी बात रखी और वसुधैव कुटुंबकम विषय पर डॉ जीतू खन्ना ने भी अपने विचार प्रतिभागियों से साझा किए और उनका मार्गदर्शन किया । माननीय प्रधानमंत्री महोदय द्वारा दिए गए पंच प्रण पर डॉ नेहा द्वारा अपने विचार रखे गए।

उन्होंने बताया कि उक्त कार्यक्रम में जिले के विभिन्न खंडों से 560 से अधिक युवा प्रतिभागियों ने भाग लिया और संबंधित प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभागीता सुनिश्चित की। कार्यक्रम के समापन समारोह में जिला उपायुक्त ने उपस्थित सभी को जल शपथ दिलवाकर जल सरक्षण करने की प्रेरणा दी ओर नेहरु युवा केन्द्र द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों व अभियानों की प्रशंसा की। वहीं अटल भूजल योजना की ओर से नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया और प्रतिभागियों को जल संरक्षण व पानी को व्यर्थ ना करने हेतु प्रेरित किया गया। साथ ही कार्यक्रम के समापन समारोह में जिला उपायुक्त महोदय व समस्त मानद समस्त अतिथि गण द्वारा सभी प्रतियोगिता में विजेता युवाओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम का समापन जिला युवा अधिकारी द्वारा सामूहिक राष्ट्रगान द्वारा किया गया। उक्त कार्यक्रम के सफल आयोजन में नेहरू युवा केन्द्र व गुरु नानक गल्र्स कॉलेज के सभी स्टाफ मेंबर्स व स्वयंसेवकों एवं एनएसएस एनसीसी के स्वयंसेवकों का विशेष योगदान रहा । कार्यक्रम में गुरु नानक खालसा कॉलेज यमुनानगर से भी युवा प्रतिभागियों ने बहु अपनी प्रतिभागिता सुनिश्चित की। इस कार्यक्रम में जनस्वास्थ्य विभाग की सलाहकार रजनी गोयल ने जल बचाने के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति करने वाले तथा विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखने वाली छात्राएं नेहा, मनीषा, जागृति गाबा, मोनिका सैनी, रिया, समीक्षा वर्मा को मुख्यातिथि ने सम्मानित किया। इस मौके पर कॉलेज की प्रिंसीपल हरिन्द्र कौर भी उपस्थित रही। वहीं गुरु नानक गल्र्स कॉलेज से डॉ वरिंदर गांधी, निदेशक व डॉ गुरविंदर कौर, प्रधानाचार्य विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Related Posts

About The Author