सीएनजी 8 रुपए और पीएनजी 5 रुपए सस्ती, दो कंपनियों ने कम किये दाम

नई दिल्ली: सीएनजी और पीएनजी उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल, प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने की केंद्र सरकार की संशोधित गाइडलाइन सामने आने के बाद ऊर्जा क्षेत्र में काम कर रही निजी कंपनियों द्वारा काम घटने का सिलसिला शुरू हो गया है। जिसके कारण सीएनजी 8 रुपए और पीएनजी 5 रुपए सस्ती होगी है। हालांकि अभी 2 कंपनियों ने मूल्य कम किये है।
एमजीएल ने यह कदम घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण की नई व्यवस्था की गुरुवार को की गई घोषणा को ध्यान में रखते हुए उठाया है। इस घोषणा के बाद सरकार ने सीएनजी एवं पाइप वाली रसोई गैस की नई कीमतों का भी ऐलान शुक्रवार को कर दिया।एमजीएल ने गत फरवरी में भी सीएनजी की कीमतों में 2.5 रुपए प्रति किलो की कटौती की थी। इसके बावजूद सीएनजी के दाम अप्रैल 2022 की तुलना में करीब 80 प्रतिशत तक अधिक बने हुए हैं। एमजीएल ने देर शाम एक बयान में कहा कि उसे घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में कटौती का लाभ सीएनजी एवं पीएनजी उपभोक्ताओं तक पहुंचाने की खुशी है।
एमजीएल ने सीएनजी के मूल्य में आठ रुपये प्रति किलो और पीएनजी के मूल्य में पांच रुपये प्रति वर्ग घनमीटर की कटौती की घोषणा की है। यह मूल्य कटौती एमजीएल के सभी लाइसेंस्ड क्षेत्रों में लागू होगी। एमजीएल के क्षेत्रों में अब सीएनजी 79 रुपए प्रति किलो और पीएनजी 49 रुपए प्रति वर्ग घनमीटर हो गई है।

Related Posts

About The Author