महिंद्रा एंड महिंद्रा के एमेरिटस चेयरमैन केशब महिंद्रा का निधन

मुंबई: महिंद्रा एंड महिंद्रा के एमेरिटस चेयरमैन केशब महिंद्रा का बुधवार 12 अप्रैल को निधन हो गया।वे 99 साल के थे। केशब महिंद्रा सबसे उम्रदराज बिजनेसमैन में से एक थे। हाल ही में उन्हें फोर्ब्स द्वारा जारी की गई दुनियाभर के अरबपतियों की लिस्ट में शामिल किया गया था।केशब महिंद्रा अपने पीछे 1.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति छोड़ गए हैं। केशब महिंद्रा 1963 से 2012 के बीच महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन रहे। इस तरह उन्होंने करीब 49 साल तक महिंद्रा ग्रुप का नेतृत्व किया। 2012 में उनके रिटायर होने के बाद भतीजे आनंद महिंद्रा ने कंपनी की कमान अपने हाथों में ली। अभी वे महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के एमिरेट्स चेयरमैन थे।
देश के सबसे उम्रदराज अरबपति थे केशब महिंद्रा
बता दें कि केशब महिंद्रा देश के सबसे उम्रदराज अरबपति थे। फोर्ब्स मैगजीन ने हाल ही में जारी अरबपतियों की सूची में उन्हें शामिल किया था। इसके अलावा 2007 में अर्न्स्ट एंड यंग ने उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया था।

आजादी के वक्त ज्वॉइन की थी महिंद्रा कंपनी

केशब महिंद्रा ने अमेरिका स्थित पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन किया था।इसके बाद उन्होंने 1947 में महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी ज्वॉइन की थी। कंपनी में करीब 16 साल तक काम करने के बाद 1963 में वो इसके चेयरमैन बने थे। तब से लेकर अगस्त, 2012 तक कंपनी की कमान उनके हाथों में रही। इस दौरान कंपनी ने दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की की।

Related Posts

About The Author