पत्रकार देवेंद्र शर्मा की मृत्यु उपरांत एमडब्ल्यूबी देगी सहायता राशि

*हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता प्रदान करेंगे परिजनों को चेक

*एमडब्ल्यूबी के कार्यक्रम में आज प्रदेशभर से पंचकूला पहुंचेंगे पत्रकार, गुप्ता एमडब्ल्यूबी वेब पोर्टल को करेंगे लांच, ऑर्थो चेकअप कैंप का भी आयोजन

चंडीगढ़ : पत्रकारों के कल्याण हेतु लगातार आगे कदम बढ़ा रही मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन का कार्यक्रम आज 25 अप्रैल को पंचकूला के रेड बिशप में आयोजित होगा। जिसमें हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता एमडब्ल्यूबी वेब पोर्टल के लॉन्चिंग अपने कर कलमों से करेंगे। इस अवसर पर पत्रकारों के लिए फ्री ऑर्थो चेकअप कैंप स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आयोजित होगा। जिसमे आर्थों सर्जन नागरिक हॉस्पिटल पंचकूला डॉ गुरविंदर सिंह बल व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच की जाएगी।

नई परंपरा मुताबिक वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित करवाएगी एसोसिएशन 

कार्यक्रम में अपनी नई परंपरा अनुसार 60 वर्ष से अधिक उम्र के चार पत्रकारों अमरीश कुमार, देवेंद्र उप्पल, अशोक अग्रवाल, इंद्रसेन सहगल को एसोसिएशन विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता से सम्मानित भी करवाएगी। इससे पहले वरिष्ठ पत्रकारों के इस प्रकार के सम्मान की प्रथा किसी संस्था द्वारा नहीं अपनाई गई है। इससे पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा भी एसोसिएशन तीन वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित करवा चुकी है। इस सम्मान अवसर पर एसोसिएशन अपनी तरफ से इन पत्रकारों को कुछ नगद राशि भी प्रदान करती है।

निशुल्क बीमा करवाने वाली पहली संस्था है एमडब्ल्यूबी

एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रदेशभर के कोने कोने से पत्रकार शामिल होंगे। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता द्वारा प्रदेश भर के 75 पत्रकारों को टर्म इंश्योरेंस प्रदान करेंगे। एसोसिएशन इससे पहले 101 पत्रकारों के मृत्यु दुर्घटना बीमा तथा 151 पत्रकारों के टर्म इंश्योरेंस भी निशुल्क करवा चुकी है। किसी पत्रकार से इसकी एवज में एक भी पैसा नहीं लिया गया था। जबकि पत्रकारों के लिए बनी अन्य लगभग सभी संस्थाओं में बीमा इत्यादि करवाने की एवज में शुल्क लेने की परंपरा है। 

पत्रकारों की आर्थिक सहायता करने में भी संस्था रहती है अग्रिम

एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने बताया कि संस्था द्वारा पानीपत के एक युवा पत्रकार देवेंद्र शर्मा की मृत्यु के बाद उनके परिजनों की आर्थिक मदद भी 25 अप्रैल मंगलवार को की जाएगी तथा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता के हाथों से चेक भेंट करवाया जाएगा। इससे पहले भी संस्था यमुनानगर -अंबाला तथा अन्य कई स्थानों के पत्रकारों के अस्पताल में उपचाराधीन के दौरान आर्थिक रूप से मदद करने में अग्रणीय रही है।

एसोसिएशन की मांग पर हरियाणा सरकार ले चुकी है कई सराहनीय फैसले

लगातार पत्रकारों के कल्याण को आगे बढ़ रही मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन द्वारा कुछ समय पहले ही 16 मार्च 2023 को प्रदेश के मुख्यमंत्री से उनके निवास संत कबीर कुटीर पर पत्रकारों को दी जाने वाली मासिक पेंशन में बढ़ोतरी की मांग की गयी थी। जिस पर तुरंत संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री द्वारा पेंशन राशि को प्रतिमाह 10 हजार से बढाकर 11 हजार रुपए कर दी गई। जिस पर प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने मुख्यमंत्री का आभार जताया और इस एक पत्रकार समाज के हित में लिया गया बड़ा फैसला बताया। एसोसिएशन की मांग अनुसार यह पेंशन राशि आगे भी ऑटोमेशन मोड पर डीए में वार्षिक वृद्धि के अनुपात में बढ़ती रहेगी। इस सराहनीय फैसले से मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन के सदस्यों में भारी खुशी का माहौल है। संस्था द्वारा पत्रकारों के कल्याण को लेकर और भी कई डिमांड प्रदेश सरकार से की गई हैं। जिस पर भी मुख्यमंत्री ने सहमति भरा आश्वासन देते हुए उद्धार हिर्दय से स्वीकार किया था। पेंशन पात्रता की उम्र 60 वर्ष के नियम में बदलाव कर इसे 58 साल निर्धारित करने, पत्रकारों के लिए सस्ते दामों पर आवासीय सुविधा उपलब्ध  करवाने, लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया को भी टोल फ्री जैसी तमाम सुविधाएं देने को लेकर एसोसिएशन लगातार मांग कर रही है। आज ज्ञान चंद गुप्ता के सामने भी ऐसी महत्वपूर्ण और जरूरी सुविधाओं के लिए एसोसिएशन ज्ञापन सौंपेगी। धरणी ने कहा कि प्रदेश में मीडिया के लिए मुफ्त मेडिकल सुविधा, डिजिटल मीडिया को मान्यता प्रदान करने तथा पड़ोसी राज्य पंजाब इत्यादि की तर्ज पर प्रदेश मीडिया बंधुओं के लिए लाभकारी योजनाएं लाई जाए। हरियाणा प्रेस मान्यता कमेटी तथा प्रेस रिलेशन कमेटी का पुर्न गठन कर मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन के दो सदस्यों को उसमें शामिल किया जाए। हरियाणा सरकार ने पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस की  ऑनलाइन बुकिंग में पत्रकारों के लिए हर गेस्ट हाउस में 5 प्रतिशत कोटा कम से कम निर्धारित किया जाये तथा पत्रकारों को ऑनलाइन सुविधा से मुक्त रखा जाये।

Related Posts

About The Author