भगवान गणेश की अनोखी दिव्य प्रतिमा,लगती है यहां मोहब्बत की अर्जी

राजस्थान : विश्व में भगवान गणेश जी की अनोखी दिव्य प्रतिमा इश्किया गजानन का मंदिर जोधपुर में है। यहां बुधवार को मोहब्बत का मेला लगता है। प्रेमी जोड़े हमेशा हमेशा के लिए एक दूसरे के हो जाने की मुराद मांगने आते हैं और कोई खाली हाथ नहीं लौटता। इश्किया गजानन का मंदिर राजस्थान के दूसरे सबसे बड़े शहर जोधपुर में स्थित है। यह मंदिर प्रेमी जोड़ों के बीच बेहद लोकप्रिय है।
जोधपुर के इश्किया गजानन मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां शीश झुकाने वाले प्रेमी जोड़ों का रिश्ता बहुत जल्दी तय हो जाता है और प्यार करने वालों की मुराद पूरी हो जाती है। इसी वजह से गणेश जी को इश्किया गजानन कहा जाता है। वैसे ऐसा नहीं है कि मंदिर में केवल प्रेमी जोड़े ही आते हों। मंदिर में हर उम्र के लोग मनोकामनाएं पूरी करने के लिए आते हैं।
पहले गणेश जी के इस मंदिर को गुरु गणपति के नाम से जाना जाता था। स्थानीय लोगों की मानें तो शादी से पहले प्रेमी जोड़ा पहली मुलाकात के लिए इस मंदिर में आया करते थे। दरअसल, मंदिर संकरी गली के अंदर एक निजी घर के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने है। इस मंदिर का इस तरह निर्माण किया गया है कि इसके आगे खड़े लोग दूर से किसी को आसानी से नजर नहीं आते थे।
बुधवार को प्रेमी जोड़ों का जमावड़ा……
यहां प्रत्येक बुधवार को प्रेमी युगलों का जमावड़ा लगा रहता है। कपल्स के मिलने का प्रमुख स्थान होने के चलते भी इस मंदिर का नाम इश्किया गजानन मंदिर पड़ गया। मंदिर में सुबह 5 से दोपहर 12 बजे तक व शाम 5.30 से रात 9 बजे तक दर्शन की सुविधा है। बुधवार को रात्रि 11 बजे तक मंदिर खुला रहता है।

Related Posts

About The Author