अब बाबा बैजनाथ को छूने और विशेष पूजा अर्चना के लिए भक्तों को देना होगा अधिक शुल्क

*जिला प्रशासन ने शुरू की अधिक कर व्यवस्था

झारखंड: देवघर में बाबा बैजनाथ की विशेष पूजा अर्चना और छूने के लिए अब भक्तों को कर के रूप में पहले से अधिक शुल्क अदा करना होगा। यह व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। इस संबंध में देवघर के उपायुक्त ने श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए सभी स्टेक होल्डरों के साथ बैठक कर विशेष दिनों पर स्पर्श पूजा के साथ अर्घा की सुविधा के अलावा शीघ्रदर्शनम् शुल्क में बढ़ोतरी की है।
उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री ने लगातार वर्तमान में बढ़ रहे श्रद्धालुओं की संख्या व सुविधा को लेकर बाबा बैद्यनाथ मंदिर पहुँचकर सुरक्षा व्यवस्था व विधि-व्यवस्था का जायजा लिया गया। इस दौरान उपायुक्त ने मंदिर प्रांगण का निरीक्षण करते हुए कहा कि आज बाबा मंदिर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर से श्रद्धालु आ रहे हैं, वहीं कोविड के बाद से बाबा मंदिर में 5 गुना श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। साथ ही गर्मी को देखते हुए उपायुक्त ने मंदिर प्रांगण में विशेष सफाई के अलावा श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर आपसी समन्वय के साथ कार्य करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। आगे उपायुक्त मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था के अलावा असामाजिक तत्वों पर भी कड़ी निगरानी के साथ आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को दिया
इसके अलावे उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने मंदिर कार्यालय में बैठक कर बढ़ती गर्मी में के साथ बाबा मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की लगातार बढ़ती संख्या व उन्हें मिलने वाली सुविधा को और भी बेहतर करने के उद्देश्य से शिघ्र दर्शनम कूपन के राशि में वृद्धि के साथ विशेष दिनों के अवसर स्पर्श पूजा के साथ कुछ समय के लिए अर्घा की व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही, ताकि दिव्यांग, बुजुर्ग छोटे बच्चें दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं भी सुरक्षित व सुलभ जलार्पण कर सके। आगे उपायुक्त ने कहा बनारस में काशी विश्वनाथ के गर्भ गृह के चार द्वार है, फिर भी वहाँ श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए स्पर्श पूजा के साथ अर्घा की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाती हैं। ऐसे में बाबा मंदिर से जुड़े सभी स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक कर शीघ्र दर्शनम शुल्क की बढ़ोतरी और विशेष दिनों पर श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु स्पर्श पूजा के साथ अर्घा लगाने की व्यवस्था को सुनिश्चित करने की बात कही। आगे उपायुक्त ने बाबा मंदिर से जुड़े सभी संपर्क पथों को पूर्ण रूप से अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया। साथ ही बढ़ती गर्मी को देखते हुए उपायुक्त ने मुख्य रूप से भक्तों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से छोटे से छोटे कार्यों को ध्यान देने के अलावा सुलभ व सुरक्षित जलार्पण कराना, पेयजल, स्वास्थ्य, सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाये रखने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये हैं।
इस दौरान उपरोक्त के अलावा जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, अंचलाधिकारी देवीपुर सुनील कुमार, मंदिर समन्वय समिति के सदस्य, मुख्य प्रबंधक रमेश परिहस्त एवं संबंधित अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व मंदिर कर्मी आदि उपस्थित थे।

Related Posts

About The Author