पीएचसी स्तर पर ईसीजी और एक्सरे की सुविधा करवाई जाएगी मुहैया-अनिल विज

हरियाणा की लगभग 162 पीएचसी को किया चिन्हित, जिन्हें तोडकर नया बनाया जाएगा और इनका डिजाईन एक जैसा होगा

यमुनानगर, 11 मई- हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राज्य की लगभग 162 पीएचसी को चिन्हित किया गया है जिन्हें तोडकर नया बनाया जाएगा और इनका डिजाईन एक जैसा होगा। इसके अलावा, पीएचसी स्तर पर ईसीजी और एक्सरे की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी। श्री विज आज यमुनानगर में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कर-कमलों  से 46 स्वास्थ्य सेवाओं के उदघाटन किए जाने के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। 

श्री विज ने कहा कि ‘‘मैंने अपने विभाग को आदेश दिया है कि जितनी भी टूटी-फूटी हमारी पीएचसी है उनको तोडक़र नई पीएचसी बनाई जाए। उन्होंने कहा कि कभी जमाना था जब एक टूटी फूटी पीएचसी/अस्पताल में एक डाक्टर बैठा होता था और सामने 200-300 मरीजों की लाइन लगी होती थी, जब तक हम एनवायरमेंट नहीं बदलेंगे हम उनसे पूरी तरह से नतीजे नहीं ले सकते। उन्होंने कहा कि ‘‘मैंने आदेश दिए हैं कि पीएचसी लेवल तक ईसीजी और एक्सरे मषीन की सुविधा मुहैया करवाई जाए’’। उन्होंने कहा कि इस सुविधा को मुहैया करवाने के लिए विभाग ने योजना तैयार कर दी है ताकि लोगों को अच्छी सुविधा मुहैया कराई जा सके। 

डब्ल्यूएचओ जीएमपी दवाई और यूएस-एफडीए प्रमाणित उपकरणों को लिया जा रहा है- विज 

श्री विज ने कहा कि हमारी सरकार आने से पहले यहां पर नीली-पीली गोलियां देकर लोगों का इलाज किया जाता था लेकिन जब से हमारी सरकार आई है हमने फैसला किया है कि हम जो भी दवाई लेंगे वह डब्ल्यूएचओ जीएमपी लेंगें और हम उससे नीचे के मापदण्ड की कोई दवाई नहीं ले रहे हैं। इसी प्रकार, यूएस-एफडीए प्रमाणित उपकरणों को अस्पतालों हेतू लिया जा रहा है क्योंकि जब तक अच्छे उपकरण नहीं होंगें तब तक डाक्टर अच्छा इलाज नहीं कर सकते। 

चार जिलों में कैथलैब संचालित- विज

उन्होंने कहा कि एक समय था जब अस्पतालों में एक्सरें की मशीन भी नहीं हुआ करती थी हम आज कोशिश कर रहे हैं कि सभी जिला अस्पतालों में एक्सरे की मशीन,  अल्ट्रासाउंड,  एमआरआई और कैथ लैब संचालित हो। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य के चार जिलों में कैथ लैब संचालित हैं जिनमें अंबाला, फरीदाबाद और गुरूग्राम शामिल है और हम अब तक हजारों लोगों का जिंदगी बचा चुके हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच के कारण हम स्वास्थ्य विभाग का ढांचा पूरी तरह से बदलना चाहते हैं।

एक निर्णय से 400 निजी अस्पताल हुए एनएबीएच- विज

श्री विज ने कहा कि हमने एम्पैनलमेंट की नीति में बदलाव किया है कि एनएबीएच अस्प्तालों को ही एम्पैनल  करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि हमारे एक निर्णय से राज्य के लगभग 400 निजी अस्पताल एनएबीएच हो गए। इसी प्रकार से सरकारी अस्पतालों को एनक्वेष मापदण्ड से सर्टिफाईड किया जा रहा हैं। इसके अलावा, ई-उपचार के माध्यम से सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को आपस में जोडा जा रहा है ताकि सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में ऑनलाईन के माध्यम से मरीजों की जानकारी उपलब्ध हो सकें।

स्वर्णिम दिन, मुख्यमंत्री के कर-कमलों से हुआ 17 जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं का उदघाटन- विज

उन्होंने कहा कि हम अंबाला शहर, अंबाला छावनी, यमुनानगर, पानीपत सहित अनेक स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से बदलने की कोशिश की जा रही है और उसी कोशिश में आज 46 स्वास्थ्य सेवाएं ओर जुडऩे जा रही हैं जिसमें सिवानी, भिवानी, करनाल इत्यादि के अस्पताल है। उन्होंने कहा कि आज का दिन हरियाणा के इतिहास में एक स्वर्णिम दिन के नाम से जाना जाएगा क्योंकि आज मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कर-कमलों से बटन दबाकर हरियाणा के 17 जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं का उद्घाटन किया जा रहा है। 

स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारी सरकार अभूतपूर्व काम कर रही है – विज

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार हर क्षेत्र में सुधार लाना जाती है और लगातार सुधारात्मक कार्य कर रही है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी हमारी सरकार अभूतपूर्व काम कर रही है जिसका उदाहरण आज आपके सामने यह अस्पताल है। उन्होंने लोगों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि इसके पुराने भवन को आपने देखा होगा और आज यह सभी सुविधाओं से संपन्न 275 बिस्तर के अस्पताल को समर्पित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में दिन-प्रतिदिन हम व्यवस्था परिवर्तन की ओर अग्रसर हैं क्योंकि हमें 70 साल आजाद हुए हो गए और आज हम उन टूटी-फूटी पुरानी व्यवस्थाओं में नहीं चलना चाहते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री का 17 जिलों में स्वास्थ्य सुविधाओं का उद्घाटन करने के लिए तहेदिल से आभार प्रकट किया। 

इस मौके पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल, विधायक धनश्याम दास अरोड़ा, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड की चेयरपर्सन रोजी मलिक आनन्द, जिला परिषद के अध्यक्ष रमेश ठसका, मेयर मदन चौहान, जिला अध्यपूर्व मंत्री कर्ण देव काम्बोज, पूर्व विधायक बलवंत सिंह सढौरा,पूर्व चेयरमैन रमेश्वर चौहान,भाजपा नेता देवेन्द्र चावला, कृष्ण सिंगला, अम्बाला मण्डल की आयुक्त रेणू एस फूलिया, उपायुक्त राहुल हुड्डïा, एसपी मोहित हाण्डा, स्वास्थ्य विभाग की महा निदेशक डॉ. सोनिया त्रिखा खुल्लर, एडीसी आयुष सिन्हा, सीएमओ डॉ. मनजीत सिंह, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. विनोद पुण्डिर, पीएमओ डॉ. पूनम चौधरी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

Related Posts

About The Author