विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सिडाना इंस्टीट्यूट्स अमृतसर ने किया वृक्षारोपण

अमृतसर, जून 03: बड़े पैमाने पर वनों की कटाई, उसके परिणाम स्वरुप पर्यावरण में बदलाव, और जल -वायु और मानव जीवन पर इसके परिणामी दुष्प्रभावों पर चिंता व्यक्त करते हुए, सिडाना इंस्टिट्यूट अमृतसर ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर गाँव खियाला खुर्द स्थित अपने 10 एकड़ के परिसर में वृक्षारोपण किया।

इस संस्थान ने इस अवसर पर अपने परिसर में फलदार, छायादार और फूलों वाले पेड़ रोपित करके सभी मनुष्यों से अपने घरों और आसपास की खाली जगहों में अधिक से अधिक पेड़ लगाने का आग्रह किया। इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध पंजाबी गायक सरदुल सिकंदर (जूनियर) ने भी भाग लिया। उन्होंने इस अवसर पर शिव कुमार बटालवी की प्रसिद्ध रचना ‘कुझ रुख मैनु पुत्त लगदे’ गा कर प्रस्तुत की।

डॉ. जीवन ज्योति सिडाना, निदेशक, सिडाना संस्थान अमृतसर ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में पर्यावरण प्रदूषण में कई गुना वृद्धि हुई है, जबकि बदलते मौसम के मिज़ाज और कुछ नहीं बल्कि पेड़ों की अनावश्यक कटाई का एक अप्रिय परिणाम है। उन्होंने सरकार, संबंधित जिला अधिकारियों और जनता से अधिक से अधिक पेड़ लगाने का आग्रह किया।

“मौसम की अनियमितता और अत्यधिक तापमान जो हम अनुभव कर रहे हैं, वह और कुछ नहीं, बल्कि वनों की कटाई के परिणाम हैं। बिलकुल वैसे ही जैसे कि वातावरण में प्रदूषण का बढ़ता स्तर और इस से होने वाली स्वास्थ्य समस्याएँ हैं। समय की माँग  है कि पर्यावरण को पहले से पहुँचे नुकसान को कम करने के लिए जितने ज़्यादा से ज़्यादा संभव हो सके उतने पेड़ लगाए जाएँ और इसे अपने और अपनी आने वाली पीढ़ियों की भलाई के लिए और ज़्यादा खराब होने से बचाया जाए,” उन्होंने कहा।

सीबीएसई सहोदय स्कूल कॉम्प्लेक्स के चेयरमैन डॉ धर्मवीर सिंह, जो सिडाना इंस्टीट्यूट्स अमृतसर के मुख्य सलाहकार भी हैं, ने कहा कि इस क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में अग्रणी होने के अलावा, संस्थान अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों से भी भलीभाँति वाकिफ है। “इस तरह के अभियान नियमित रूप से वृक्षारोपण के महत्व पर जोर देने के अलावा जनता को मानवता की भलाई के लिए पौधा रोपण करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किए जाते हैं,” उन्होंने कहा। उन्होंने आने वाले वर्षों में भी अपने पर्यावरण संरक्षण की पहल को जारी रखने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

श्री गुरसेवक सिंह, सहायक प्रोफेसर सुश्री कनिका भाटिया, सिडाना इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन से सुश्री सोनिया, सिडाना डिग्री कॉलेज से श्री भूपिंदर सिंह, सुश्री राधिका अरोड़ा, निदेशक, सिडाना इंटरनेशनल स्कूल, इस अवसर पर सिडाना इंटरनेशनल स्कूल के कर्मचारी और स्कूल की आयोजन समिति के सदस्य, और सिडाना संस्थान अमृतसर की प्रबंधकीय समिति के सदस्य भी उपस्थित थे।

Related Posts

About The Author