सुप्रिया सुले, प्रफुल्ल पटेल एनसीपी के कार्यकारी अध्यक्ष बनाये गए

एक बड़े राजनीतिक घटनाक्रम में शरद पवार ने अपनी बेटी सुप्रिया सुले और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। हाल के महीनों में यह चर्चा रही है कि पवार अपने भतीजे अजित पवार को यह पद दे सकते हैं।

पवार ने यह बड़ी घोषणा पार्टी की 25वीं वर्षगांठ पर की। शरद पवार ने पीए संगमा और तारिक अनवर के साथ कांग्रेस से बाहर आने के बाद 1999 में एनसीपी का गठन किया था। शुरुआती विरोध के बावजूद बाद में एनसीपी कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए का हिस्सा बन गयी और पवार मनमोहन सिंह सरकार में केबिनेट मंत्री भी रहे।

जब पवार ने यह घोषणा की उस बैठक में अजित पवार भी उपस्थित थे। बाद में
अजित पवार ने ट्वीट कर कहा – ‘राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की 24वीं वर्षगांठ पर, सांसद प्रफुल्लभाई पटेल और सांसद सुप्रियाताई सुले को माननीय शरद चंद्र पवार के मार्गदर्शन में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में चुना गया।’

एनसीपी में इसके साथ ही सांसद प्रफुल्लभाई पटेल, सांसद सुप्रियताई सुले, सांसद सुनील तटकरे, योगानंद शास्त्री, केके शर्मा, पीपी मोहम्मद फैसल, नरेंद्र वर्मा, जितेंद्र अवध, एसआर कोहली और नसीम सिद्दीकी को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी गई हैं।

शरद पवार ने पिछले महीने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश कर हलचल मचा दी थी। पार्टी नेताओं के पुरजोर विरोध के बाद पवार की पेशकश पर विचार-विमर्श के लिए गठित राकांपा की समिति ने पांच मई को उनके इस्तीफे की पेशकश को अस्वीकार कर दिया था। पवार ने उसके अध्यक्ष बनने के आग्रह को स्वीकार कर लिया था।

Related Posts

About The Author