कावड़ यात्रा के संबंध में अधिकारियों व कर्मचारियों की मीटिंग लेकर दिए उचित दिशा निर्देश

कावड़ यात्रियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए जिला पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम, प्रशासन से अनुमति लेकर लगाए कांवड़ शिविर। पुलिस अधीक्षक

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस अधीक्षक मोहित हाण्डा ने दिनांक 04.07.2023 से दिनांक 16.07.2023 तक चलने वाले कावड़ मेला यात्रा के संबंध में लघु सचिवालय के मीटिंग हाल में एक मीटिंग का आयोजन किया गया। इस मीटिंग में एएसपी राजेश मोहन,डीएसपी कवलजीत सिंह,राजीव सिंह,राजेश कुमार, अभिलक्ष जोशी, जितेंद्र सिंह, प्रमोद कुमार, गुरमेल सिंह, तरुण सभी थाना प्रभारी, चोकी इन्चार्जे तथा अन्य अधिकारी वा कर्मचारी मौजूद रहे। इस मीटिंग में कावड़ मेला यात्रा में जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने व आवश्यक जानकारी एकत्रित करने हेतू आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक मोहित हाण्डा ने बताया कि इस वर्ष यह कावड मेला दिनांक 04.07.2023 से दिनांक 16.07.2023 तक चलेगा। इस दौरान हरिद्वार व नीलकण्ठ से पैदल / डाक कावड लेकर चले कावडिये हरियाणा के विभिन्न जिलों के अतिरिक्त पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर के लाखों कावड़ियें यमुनानगर के रास्ते अपने गंतव्य स्थानों पर पहुंचते है। कावड़ यात्रा के सफल आयोजन व कावड़ियों की सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए जिला पुलिस की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कावड़ यात्रा के सफल आयोजन व कावड़ियों की सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए जिला पुलिस की और से समय रहते सुरक्षा के सभी पुख्ता बंदोबस्त करने के प्रयास किये जाएँगे। जिला में कलानौर बॉर्डर से जिन भी मार्गों से कावड़ियें गुजरते है उन सभी मार्गों पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाने के साथ ही मुख्य चौक चोराहो पर बेरिकेटींग करवाई जाएगी। कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार आदि की तरफ जाने वाले कावड़ यात्री कलानौर बॉर्डर से नेशनल हाईवे से होते हुए औरंगाबाद पुल के नीचे दामला रादौर को होते हुए जाएंगे। पंजाब,चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश,अंबाला की तरफ जाने वाले कावड़ यात्री नेशनल हाईवे पर कैल बाईपास को होते हुए अंबाला की तरफ जाएंगे। जगाधरी छछरौली, प्रताप नगर की तरफ जाने वाले कावड़ यात्री कलानौर पुलिस चौकी के साथ रेलवे मार्ग पुल के नीचे से गांव लापरा होते हुए जगाधरी की तरफ जाएंगे। 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की समस्या न हो। इसके लिए पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है। पुलिस बल के साथ-साथ स्वयंसेवक भी ड्यूटी करेंगे। जिले में कांवड़ यात्रा के मद्देनजर पुलिस विभाग अलर्ट है। प्रमुख मार्गों पर पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई है। कावड़ यात्रा के दौरान भांग व नशा करने और मौज-मस्ती में शोर मचाने वालों पर पुलिस को विशेष ध्यान रखने व यातायात बाधित न होने देने के संबंध में निर्देश दिए हैं। संवेदनशील क्षेत्र में पुलिस का भ्रमण रहेगा। कोई भी दुर्घटना न हो, इसके लिए नदी, नहर, सड़कों पर साइन बोर्ड लगाए जाएंगे। रास्ते में पड़ने वाले नदी नहरों में नहाना मना रहेगा ताकि कोई अनहोनी घटना ना हो। स्पीड लिमिट साइन भी लगाए जाएंगे।कावड़ यात्रियों की सुविधा के लिए जगह जगह पर एंबुलेंस गाड़ियां व अग्नि दमकल वाहन मौजूद रहेंगे। इस दौरान रास्ते में आने वाली सभी मांस की दुकानें बंद रहेंगी। 

कावड़ यात्रा में किसी प्रकार का कोई हथियार, नुकीले भाले इत्यादी लेकर चलने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। अपना पहचान पत्र साथ लेकर जाए। ध्वनी प्रदूषण के संबंध में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी किये  निर्देशों की पालना करें। पुलिस अधीक्षक महोदय ने सभी श्रद्धालुओं से सहयोग की अपील करते हुए कहा की शांति, कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस का सहयोग करे।

अनुमति लेकर लगाए कांवड़ शिविर :

जिले में कावड़ियों की सेवा व विश्राम करने के लिए यात्रा के दौरान विभिन्न संस्थाओं व श्रद्धालुओं द्वारा विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाए जाते है। प्रशासन से अनुमति लेकर शिविर लगाए और निर्धारित किये नियमों की पालना करे। हरिद्वार से अंबाला जाते हुए बाई तरफ,सड़क से 100 फुट दूर शिविर का पंडाल लगाए। शिविर में पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम होने चाहिए। पार्किग व्वस्था भी सड़क से दूर रखनी होगी, साथ ही बेरिगेटिंग करवाए। पंडाल पर पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे लगवाए। महिलाओं व पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था करे।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कांवडियों द्वारा तय किए जाने वाले मार्गाें को छह सेक्टरों में बांटा गया है। इसके साथ ही हैवी वाहनों की एंट्री बंद कर दी गई है। 

सेक्टर एक- उत्तर प्रदेश यमुनानगर सीमा से यमुना नदी पुल से मंडोली मोड, दुसानी पांसरा, खजूरी। खजूरी मोड से जठलाना- गुमथला राव तक। खजूरी मोड, नहरपुल, खानचंद चौक, गन्ना यार्ड, विश्वकर्मा चौक, नाका जोडिया, औरंगाबाद, किशनपुरा दामला, कुंजल मोड, रतनगढ़, जुब्बल, कांजनू, जेएमआइटी रादौर, त्रिवेणी रादौर, नाका सांगीपुर तक। 

सेक्टर दो-उत्तर प्रदेश यमुनानगर सीमा से नया बाइपास, कलानौर, दूधला, औरंगाबाद, सुढल, गुरुद्वारा कैल तक। 

सेक्टर तीन- विश्वकर्मा चौक, रेलवे ओवरब्रिज, चांदपुर, कमानी चौक, भाई कन्हैया साहिब चौक, बस अड्डा जगाधरी, मटका चौक जगाधरी, मटका चौक, झोटा चौक, तेजली, भोजपुर नहर पुल, फतेहपुर मोड, बहरामपुर चौक, कैल मंडी, लापरा, कलानौर रेलवे पुल तक। 

सेक्टर चार- बस अड्डा जगाधरी, रक्षक विहार, कैल, भंभौली, गधौला, गधौली, छप्पर, कलावड चौक तक। रक्षक विहार, गुलाबनगर चौक, महलावाली, शाहकमेशपुर, मंधार, बाल छप्पर, पाबनी, चाहडवाला, सरावां तक। 

सेक्टर पांच- गुलाबनगर चौक, हरनौली, महमूदपुर, भेड़थल, बिलासपुर तक। झोटा चौक से बूडिया चौक, मानकपुर, पंजेटो, छछरौली तक। 

सेक्टर छह- बिलासपुर से भिलछप्पर, मारवां, तुंबी, भोगपुर, दोसड़का चौक, साढौरा, पहाड़ीपुर, कालाआंब तक। दोसड़का चौक साढौरा से सरावां तक और बिलासपुर से छछरौली व छछरौली से खिजराबाद तक। 

डीएसपी कवलजीत सिंह को बनाया गया नोडल अधिकारी : 

 उन्होंने बताया कि कांवड यात्रा की पूरी देखरेख के लिए डीएसपी कवलजीत सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। यदि कांवड से संबंध में कोई भी समस्या या शिकायत है, तो उनके मोबाइल नंबर 8818000104 पर काल की जा सकती है। कांवड यात्रा के दौरान धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं की ओर से शिविर भी लगाए जाते हैं। ऐसे में शिविर के आसपास कांवडियों की भीड़ हो जाती है। इससे मार्ग अवरूद्ध न हो। इसलिए पुलिस भी ड्यूटी रहेगी। शिविरों के आसपास सूचना पट्ट भी लगाए जाएंगे। ताकि किसी भी तरह के हादसे से बचा जा सके। मार्ग पर लगे शिविरों से व हर दो किलोमीटर पर वाहनों की स्पीड कम करने के लिए अवरोधक बनाए जाएंगे और होर्डिंग्स लगवाए जाएंगे। कोई भी पुलिसकर्मी कांवड यात्रियों से बुरा व्यवहार नहीं करेगा। इस बारे में विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं। 

22 राइडर व 7 ईआरवी करेंगे गश्त : 

कांवड यात्रा सुचारु रूप से चले। इसके लिए 7 ईआरवी व 22 राइडर गश्त करेंगे। उत्तर प्रदेश के कलानौर बार्डर से लेकर यह गुरुद्वारा कैल मोड, पाबनी, सरावां तक अपने-अपने क्षेत्र में यह राइडर गश्त करेंगे। सभी राइडर वाकी टाकी सैट के साथ रहेंगे। 

यातायात व्यवस्था को सुचारु करने के लिए लगाए गए हैं नाके : 

उन्होंने बताया कि यातायात व्यवस्था सुचारू बनाने के लिए 18 नाके लगाए गए हैं। इन नाकों पर पुलिस अधिकारियों सहित आरएसओ के सदस्य भी सहयोग के लिए तैनात रहेंगे। नाका कलानौर पर भारी वाहनों की एंट्री पूरी तरह से बंद कर दी गई है। यदि कोई वाहन आएगा, तो उसे वापस भेज दिया जाएगा। लाडवा से कोई भारी वाहन यमुनानगर नहीं आएगा। लाडवा से छछरौली बिलासपुर पोंटा साहब की तरफ जाने वाले वाहन सरस्वतीनगर से बिलासपुर की ओर से जाएंगे। अंबाला की तरफ से आने वाले वाहन दोसडका चौक से बिलासपुर होते हुए जाएंगे।

Related Posts

About The Author