अधीर रंजन चौधरी का संसद से नीलांबन वापसी

नई दिल्ली : संसद की विशेषाधिकार समिति ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की लोकसभा में की गई कुछ टिप्पणियों एवं आचरण को लेकर निचले सदन से किए गए उनके निलंबन को निरस्त करने की सिफारिश संबंधी प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी | इस प्रस्ताव को जल्द ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पास विचार के लिए भेजा जाएगा |

चौधरी द्वारा समिति के समक्ष उपस्थित होने और सदन में उनके द्वारा की गई कुछ टिप्पणियों पर खेद व्यक्त करने के बाद यह प्रस्ताव अपनाया गया, जिसके कारण 11 अगस्त को संसद के मानसून सत्र के आखिरी दिन उन्हें लोकसभा से निलंबित कर दिया गया था। अधीर रंजन चौधरी ने भाजपा सदस्य सुनील कुमार सिंह की अध्यक्षता वाली समिति को बताया कि उनका इरादा कभी भी किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था और उन्होंने अपने द्वारा की गई कुछ टिप्पणियों के लिए खेद व्यक्त किया। समिति के एक सदस्य ने कहा, “समिति ने लोकसभा से अधीर रंजन चौधरी के निलंबन को रद्द करने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया है। यह प्रस्ताव जल्द से जल्द अध्यक्ष को भेजा जाएगा।” चौधरी को मानसून सत्र के आखिरी दिन 11 अगस्त को ‘अनियमित आचरण’ के लिए अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा नामित किया गया था और विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट लंबित होने तक उन्हें लोकसभा की सदस्यता से निलंबित कर दिया गया था।

18 अगस्त को समिति की बैठक में, कई सदस्यों का विचार था कि चौधरी को उनके आचरण के लिए लोकसभा द्वारा दंडित किया गया है और संसदीय पैनल द्वारा उनके व्यवहार की जांच करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, प्राकृतिक न्याय की प्रक्रिया के तहत, समिति ने चौधरी को बुधवार को उसके सामने पेश होने के लिए कहा था।

Related Posts

About The Author