पीआईबी चंडीगढ़ ने अंबाला में वार्ता-मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया

*पिछले 9 वर्षों में स्वास्थ्य, शिक्षा और शासन सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति : राजिंदर चौधरीएडीजी पीआईबी

अम्बाला, 06 सितम्बर 2023- प्रेस सूचना ब्यूरो, चंडीगढ़ ने आज अंबाला, हरियाणा में एक मीडिया कार्यशाला-वार्तालाप का आयोजन किया। शासन, शिक्षा नीतियों और सामाजिक विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में व्यावहारिक चर्चाएँ और आकर्षक संवाद देखने को मिले।

कार्यक्रम की शुरुआत पीआईबी चंडीगढ़ के अतिरिक्त महानिदेशक राजिंदर चौधरी के स्वागत भाषण से हुई। उन्होंने सरकार के नौ वर्षों पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति भी दी। उन्होंने सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा, “पिछले नौ वर्षों में, हमारी सरकार सेवा, सुशासन और हमारे नागरिकों के कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ रही है। हमने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति देखी है और सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण की यह यात्रा अटूट संकल्प के साथ जारी है। हमारे देश की विकास यात्रा प्रगति की एक प्रेरक कहानी है। डिजिटल बुनियादी ढांचे के विस्तार से लेकर स्मार्ट शहरों की स्थापना तक, हम विकास के उस रास्ते पर चल पड़े हैं जो न केवल हमारी अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाता है बल्कि हमारे लाखों नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को भी बढ़ाता है।

स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक डॉ. कुलदीप सिंह ने ‘स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकारी योजनाओं’ पर अपने संबोधन के दौरान बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल पहुंच और सेवाओं में सुधार के लिए सरकार की पहल पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “स्वास्थ्य क्षेत्र में हमारी सरकार की पहल का उद्देश्य सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक समान पहुंच सुनिश्चित करना है। हम नवीन योजनाओं और सेवाओं के माध्यम से अपने नागरिकों की भलाई बढ़ाने के लिए समर्पित हैं।

एसडी विद्या स्कूल, अंबाला कैंट की शिक्षिका धनेश्वरी शर्मा ने अपने स्कूल में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप उठाए जा रहे कदमों के बारे में विस्तार से बात की। उन्होंने कौशल पाठ्यक्रमों को अपनाने में जमीनी स्तर पर बदलाव, करियर चुनने में कई विकल्प, शिक्षा का व्यवसायीकरण, अनुभवात्मक शिक्षण अनुभव आदि पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सफलता के बारे में विस्तार से बताया। एक अन्य शिक्षक, सुश्री भारती सहगल भी उपस्थित थीं और उन्होंने इसका विवरण साझा किया। एनईपी 2020 की सफलता

अंबाला के जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी (डीईईओ) सुधीर कालरा ने ‘एनईपी 2020 के कार्यान्वयन में सरकारी प्रयासों’ पर बात की। उन्होंने कहा, “राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने में हमारे प्रयास एक अधिक समावेशी शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में हैं। . हम छात्रों को ज्ञान और कौशल की निरंतर विकसित हो रही दुनिया में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने नई शिक्षा नीति 2020 के सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए उठाए गए विशिष्ट उपायों पर प्रकाश डाला।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के राज्य निदेशक श्री आई जवाहर ने ‘खादी की शक्ति’ और स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने में इसकी भूमिका के बारे में उत्साहपूर्वक बात की। उन्होंने कहा, “खादी का विकास एक जीवंत और लचीली अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है।” उन्होंने खादी और ग्रामोद्योग आयोग के दायरे में की गई विभिन्न पहलों पर भी चर्चा की और बताया जो जमीनी स्तर पर कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा देते हैं।

हरियाणा के अंबाला में वार्तालाप कार्यक्रम ने शासन, स्वास्थ्य, शिक्षा और सामुदायिक विकास पर व्यावहारिक चर्चा के लिए एक मंच प्रदान किया, जो प्रगति और अपने नागरिकों के कल्याण के प्रति सरकार के समर्पण को दर्शाता है।

कार्यक्रम के दौरान, केंद्रीय संचार ब्यूरो के चंडीगढ़ कार्यालय ने कार्यक्रम स्थल पर “9 साल की सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण” शीर्षक से एक प्रदर्शनी भी आयोजित की। इस प्रदर्शनी में सरकार की हालिया उपलब्धियों और पहलों को प्रदर्शित किया गया।

Related Posts

About The Author