लोकसभा चुनाव से पहले भारत जोड़ो यात्रा 2.0 पर कांग्रेस कर रही विचार

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा 2.0 पर विचार कर रही है | कांग्रेस में कई लोग इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि क्या पूर्व से पश्चिम तक भारत जोड़ो यात्रा (एकजुट भारत मार्च) का दूसरा संस्करण 2024 के आम चुनाव से पहले आयोजित किया जाना चाहिए लेकिन अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। कांग्रेस के भीतर कार्यकर्ताओं की अंदरुनी मांग के साथ, सभी की निगाहें नवगठित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की पहली बैठक पर जो सप्ताहांत में 16 और 17 सितंबर को हैदराबाद में होगी। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा पिछले साल 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और 4,000 किलोमीटर की दूरी तय करके 136 दिनों तक चली थी और 30 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त हुई थी। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार कि यात्रा 2 अक्टूबर से शुरू होने की अटकलें इतना तेज थी कि कई कार्यकर्ताओं ने पोरबंदर के लिए अपने टिकट बुक कर कर लिया है। 

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी अब 1 दिसंबर को यात्रा शुरू करने की संभावित तारीख पर विचार कर रही है। “एक बातचीत चल रही है कि हमें असम से शुरू करना चाहिए और गुजरात में समाप्त करना चाहिए। दूसरी यात्रा में उन 12 राज्यों को छोड़ दिया जाएगा जिन्हें पहली यात्रा में कवर किया था। और पैदल मार्च के बजाय, इस बार यात्रा हाइब्रिड मोड में होगा”, कांग्रेस पार्टी के एक मध्य-श्रेणी के नेता ने कहा। 

यात्रा के पहले चरण में जिस तरह से दिग्विजय सिंह की अध्यक्षता में एक कमेटी बनी थी, वैसा कोई पैनल अभी तक नहीं बना है | “विभिन्न स्तरों पर कई निजी तौर पर बातचीत हो रही हैं। इस बात पर व्यापक सहमति है कि चुनाव से पहले एक यात्रा पार्टी के पक्ष में गति पैदा करने में मदद कर सकती है। लेकिन अभी तक, कोई आधिकारिक तंत्र बनाया नहीं है,” एक अन्य सूत्र ने कहा। राहुल गांधी कहते रहे हैं कि अगर इस आशय का कोई निर्णय होता है तो वह दूसरे दौर की भारत जोड़ो यात्रा के लिए तैयार हैं |  कुछ वर्गों में यह विपरीत राय भी है कि यात्रा चुनावी तैयारियों से ध्यान भटकाएगी। सूत्रों के अनुसार, यह विचार कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा भी साझा किया गया है, जो पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि आम चुनाव के इतने करीब और पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव होने के कारण यात्रा आयोजित करना एक अच्छा विचार होगा।

Related Posts

About The Author