135 किलोग्राम वजनी महिला की हुईसफल बेरिएट्रिक सर्जरी

अमृतसर, 21 सितंबर: 135 किलोग्राम वजन वाली एक महिला की आईवीवाई अस्पताल अमृतसर में सफल बेरिएट्रिक सर्जरी की गई। सर्जरी के दो सप्ताह बाद महिला का वजन कम हो कर 120 किलोग्राम हो गया है जो अंततः धीरे-धीरे कम होकर 70 किलोग्राम हो जाएगा।

आईवीवाई अस्पताल अमृतसर में की गई पहली इस बेरिएट्रिक सर्जरी को  एम्स नई दिल्ली से प्रशिक्षित मिनिमल एक्सेस और बेरिएट्रिक सर्जन डॉ अरुण के शर्मा ने डॉ एनेस्थीसिया टीम लीड कर रहे गुरप्रीत गिल के साथ परफॉर्म किया।

गुरुवार को यहां मीडिया से बात करते हुए, डॉ. शर्मा ने कहा कि अधिक वजन होने के कारण महिला को उच्च रक्तचाप, ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, ब्रोन्कियल अस्थमा और पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज (पीसीओडी) सहित कई अन्य बीमारियों का भी सामना करना पड़ रहा था ।

उन्होंने बताया कि अत्यधिक वजन के कारण लिपिड प्रोफाइल खराब हो गया था, लगातार उच्च रक्तचाप और श्वसन स्वास्थ्य भी बिगड़ गया था।

इसके अलावा, परिवार शुरू करने की इच्छा उनके पीसीओडी निदान के कारण बाधित हुई, जो मोटापे से ग्रस्त महिलाओं में एक आम समस्या है। निकट भविष्य में एक सुरक्षित गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए, उसे लगभग 60 किलोग्राम अतिरिक्त वजन कम करने की सलाह दी गई थी, डॉ. शर्मा ने बताया ।

महिला को उसके मोटापे के कारण घुटने के दर्द से भी जूझना पड़ा था, जिससे उसकी स्थिति को प्रबंधित करने के लिए कई दवाओं की आवश्यकता थी।

महिला सर्जरी के उसी दिन उठने के काबिल हो गयी और चलने- फिरने भी लग पड़ी । सर्जरी के केवल 48 घंटों के भीतर महिला को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

Related Posts

About The Author