‘दक्षिण एशिया-एक क्षेत्र’ विषय पर अतिथि व्याख्यान आयोजित किया गया

अमृतसर, 25 सितंबर – खालसा कॉलेज के स्नातकोत्तर राजनीति विज्ञान और लोक प्रशासन विभाग ने ‘दक्षिण एशिया: आशा और निराशा के बीच एक क्षेत्र’ विषय पर एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया। कॉलेज प्राचार्य डाॅ. महल सिंह के सहयोग से आयोजित इस व्याख्यान में दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के अंतर्राष्ट्रीय विभाग के अध्यक्ष एवं एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. धनंजय त्रिपाठी ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया और छात्रों के साथ समसामयिक संदर्भ में दक्षिण एशिया पर अपने विचार साझा किये। इससे पहले कॉलेज पहुंचने पर रजिस्ट्रार डाॅ. दविंदर सिंह ने आगंतुक वक्ता का स्वागत किया।

इस अवसर पर डाॅ. त्रिपाठी ने कहा कि अमृतसर के जिक्र के बिना समसामयिक दक्षिण एशिया की चर्चा अधूरी है। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है क्योंकि दक्षिण एशिया न केवल एक उप-औपनिवेशिक क्षेत्र है, बल्कि विभाजन के बाद का क्षेत्र भी है। उन्होंने कहा कि अंग्रेज़ों ने ही दक्षिण एशिया में अलग-अलग सीमाएँ बनाईं और हमें इन सीमाओं, विशेषकर मानसिक सीमाओं के पार आपसी सहयोग बढ़ाना होगा।

इस अवसर पर डाॅ. त्रिपाठी ने इस बात पर जोर दिया कि युवा दक्षिण एशियाई क्षेत्र की समृद्धि में बहुत कुछ जोड़ सकते हैं। हम व्यापार और कनेक्टिविटी बढ़ाकर बेहतर राजनीतिक संबंध विकसित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया भारत के लिए महत्वपूर्ण रहेगा क्योंकि भारत मुख्य रूप से एक दक्षिण एशियाई शक्ति है। उन्होंने कहा कि अब सामाजिक-सांस्कृतिक दक्षिण एशिया के बारे में सोचने का समय आ गया है क्योंकि यह क्षेत्र ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है। इस अवसर पर, छात्रों ने प्रश्न-उत्तर सत्र में भी भाग लिया और ‘हम मानसिक सीमाओं को कैसे और कब पार कर सकते हैं?’ विषय पर दिलचस्प प्रश्न पूछे।

इस अवसर पर श्री डाॅ. महल सिंह ने क्षेत्र की समग्र क्षमता का दोहन करने के लिए क्षेत्र के देशों के बीच बेहतर संबंधों को बढ़ावा देने पर जोर दिया। इस अवसर पर राजनीति विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रो.जसप्रीत कौर ने अतिथियों का धन्यवाद किया। इस कार्यक्रम में डाॅ. सुखजीत सिंह, डाॅ. गुरवेल सिंह मल्ही, डाॅ. हरबिलास सिंह रंधावा, डाॅ. दविंदर कौर, डॉ. बलजीत सिंह, प्रो. संदीप कौर, प्रो. मनप्रीत कौर के अलावा बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे।

Related Posts

About The Author