हैल्पींग हेन्ड फाउन्डेशन द्वारा थैलेसिमीया से ग्रस्त बच्चों के लिये कार्यक्रम आयोजन किया गया

यमुनानगर  : मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल यमुनानगर में आज  हैल्पींग हेन्ड फाउन्डेशन यमुनानगर द्वारा थैलेसिमीया से ग्रस्त बच्चों के लिये एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  इस कार्यक्रम का आरम्भ प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिव्य मंगला द्वारा किया गया।  इस अवसर पर फाउन्डेशन के संस्थापक डॉ. नरेन्द्र साही भी उपस्थित रहे तथा उन्होने डॉ. दिव्य मंगला को सम्मान स्वरूप एक पौधा भी भेंट किया।  कार्यक्रम के दौरान थैलेसिमीया से ग्रस्त बच्चों को उपहार स्वरूप खिलौने, पानी की बोटल आदी प्रदान की गई तथा संस्था के सामाजिक कार्यों के लिये सिविल सर्जन यमुनानगर द्वारा प्रशस्ती पत्र भी प्रदान किया गया।
इस अवसर पर डॉ. दिव्य मंगला ने बताया की थैलेसिमीया से ग्रस्त बच्चों को समय-समय पर रक्त चडाना पडता है, क्योंकि बच्चों के शरीर में प्राकृतिक रूप से रक्त नहीं बनता।  उन्होने कहा कि थैलेसिमीया के मरीजों में लगातार रक्त की आपूर्ति बाहर के करने के कारण कई प्रकार के विकार उतपन्न हो जाते हैं। अतः बच्चों को प्रोत्साहित करते रहना चाहिये, इस अवसर पर डॉ. दिव्य मंगला ने हैल्पींग हैन्ड फाउन्डेशन के सभी सदस्यों का धन्यवाद किया।  उन्होने बताया कि इससे पहले भी फाउंडेशन द्वारा अस्पताल में भवन के भीतर लगाये जाने वाले पौधे प्रदान किये थे, जिनके द्वारा भवन के भीतर भी स्वच्छ हवा का प्रसार बना रहे।  
डॉ. दिव्य मंगला ने बताया कि संस्था द्वारा प्रदान किये गये पौधे गमलों सहित मुकन्द लाल नागरिक अस्पताल के भवन के भीतर जगह-जगह पर लगाये गये हैं, जिनके द्वारा भवन की शोभा तो बडी है साथ ही मरीजों को शुद्ध हवा भी प्राप्त हो रही है।  उन्होने बताया कि थैलेसिमीया वार्ड में आज वितृत किये गये खिलौनो से बच्चे अति प्रसन्न तथा उत्साहित लगे।  इस अवसर पर डॉ. वी.पी.एस. दहिया, आई.सी.एन. सुनिता वालिया, स्टाफ नीरज के साथ-साथ थैलेसिमीया वार्ड के अधिकारी-कर्मचारी व फाउन्डेशन के सदस्य भी उपस्थित रहे।  

Related Posts

About The Author