हरियाणा के जगाधरी क्षेत्र में हथिनी कुंड क्षेत्र बनेगा पर्यटन का नया केंद्र : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हथिनी कुंड बैराज पर वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियों का किया शुभारंभ,

यमुनानगर : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में हरियाणा आगे बढ़ रहा है। टूरिज्म एक ऐसा क्षेत्र है जिसे पूरी दुनिया के लोग सर्च करके घुमने आते है। जहां-जहां टूरिज्म बढ़ा है वहां के इलाके की प्रगति हुई है। लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। हरियाणा में भी पर्यटन के नाते लोगों का रुझान बढ़े, इसके लिए आज हथिनी कुंड बैराज पर वाटर राइडिंग व यमुना में वोटिंग की शुरुआत की गई है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हथिनी कुंड बैराज पर पार्क बनाया जा रहा है। इस पार्क का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री  अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम और नूंह जिलों के क्षेत्र में करीब 10 हजार एकड़ मे जंगल सफारी प्रोजेक्ट बनाया जाएगा। इसकी शीघ्र शुरुआत की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। आज के युवा का साहसिक खेलों की ओर रुझान ज्यादा है। पर्यटन के नाते हरियाणा में बहुत से क्षेत्रों में ऐसी गतिविधियों को बढ़ाया जा सकता है। पर्यटन के नाते कलेसर से कालका तक पहाड़ी के नीचे-नीचे बहुत सी संभावना है, जैसे कि पैदल ट्रैकिंग,साइकिल ट्रैकिंग व मोटरसाइकिल इत्यादि के माध्यम से विभिन्न स्थानों जैसे आदि बद्री, लोहगढ़, त्रिलोकपुर देवी का मंदिर का भ्रमण कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त बहुत से मनोरंजन के स्थान भी पहाड़ी के साथ पड़ते है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने कहा कि ताजेवाला हैड पहले छोटा था। उसके बाद हथिनी कुंड बैराज बनाया गया, परन्तु पानी की अधिकता के कारण कलेसर में 50 मीटर ऊंचा डैम बनाया जाएगा। इस डैम से हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। यह प्रोजेक्ट 4 प्रदेशों का मिलन बिन्दु हैं। यहां पर पर्यटन की संभावना होगी और चारों प्रदेशों में पानी की जरूरत को पूरा किया जा सकता है। हम इसके माध्यम से बिजली भी बना सकते हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने कहा कि राजस्थान, दिल्ली को भी इसका लाभ मिल सकेगा।

पर्यटन मंत्री  कंवर पाल जी ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि पर्यटन के हिसाब से हथिनी कुंड क्षेत्र बहुत ही सुंदर स्थान है, प्राकृतिक दृष्टि से लोग यहां पर आते है। मुख्यमंत्री  मनोहर लाल के मार्गदर्शन में इस पार्क पर करोड़ों रुपये खर्च हुए हैं और इस पार्क का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के नाम पर रखा गया है। टिकर ताल की तर्ज पर हथिनी कुंड में भी यह संभावना है कि इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। 

पर्यटन मंत्री कंवरपाल जी ने कहा कि हैप्पीनेस पर भी खोज हो रही परन्तु सबसे ज्यादा हैप्पीनेस पर्यटन में है। कई देश ऐसे हैं, जिनकी अर्थव्यवस्था पर्यटन पर ही निर्धारित है।

मुख्यमंत्री ने हथिनी कुंड के कार्यक्रम के बाद उपस्थित लोगों के साथ जनसंवाद किया। लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पटियाला, पेहवा कुरुक्षेत्र, लाडवा के रास्ते यमुनानगर तक चौड़ी सडक़ बनाई जाएगी। इसके लिए नेशनल हाईवे ऑथोरिटी से बात चल रही है, यदि 6 महीने तक ऑथोरिटी इस सडक़ को नहीं बनाती तो अगले 6 महीने में राज्य सरकार स्टेट हाईवे बनाएगी।

Related Posts

About The Author