चक्रवर्ती तूफान ‘मिचौंग’ का दिखने लगा असर, हो रही भारी बारिश, जानें मौसम अपडेट

चन्नई : बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के ऊपर चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ बना हुआ है। इसका असर भी दिखने लगा है। पिछले 24 घंटे में दक्षिण भारत के कई राज्‍यों में भारी बारिश हुई है। यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दी है।
विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में थोट्टाम्बेदु (जिला तिरूपति) 15cm, श्रीकालहस्ती (जिला तिरूपति) 14cm, तिरूपति एयरो (जिला तिरूपति) 13cm, सत्यवेदु (जिला तिरूपति) 10cm, नागरी (जिला चित्तूर) 9cm वर्षा दर्ज की गई।
तूफान के उत्तर-पश्चिम की बढ़ने के साथ तीव्र होने की संभावना है। इसके 4 दिसंबर की दोपहर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तामिलनाडु तटों से पश्चिम-मध्‍य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचाने की संभावना है। इसके बाद यह लगभग उत्तर की ओर समानांतर और दक्षिण आंध प्रदेश तट के करीब बढ़ेगा।
तूफान के 5 दिसंबर की दोपहर एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्‍लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करने की संभावना है। इस दौरान इसकी अधिकतम गति 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में 4 और 5 दिसंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा और कुछ स्थानों पर अति से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

ओडिशा और तेलंगाना में 5 दिसंबर को अलग अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। आमजन से आग्रह किया गया है कि वर्षा के इस ऑरेंज अलर्ट में मौसम संबंधित सावधानियां बरतें और सुरक्षित रहें।

रांची मौसम केंद्र के अनुसार 5 दिसंबर को राज्‍य के दक्षिणी और निकटवर्ती मध्‍य भागों में कहीं-कहीं हल्‍के दर्जे की बारिश होने की संभावना है। इसका असर गुमला, खूंटी, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिम सिंहभूम में कहीं-कहीं देखने को मिलेगा। इसी तरह 6 और 7 दिसंबर को राज्‍य में कहीं-कहीं हल्‍के दर्जे की बारिश होने की उम्‍मीद है।

Related Posts

About The Author