ओडिशा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यंग एस्ट्रोनॉमर टैलेंट सर्च के विजेताओं को सम्मानित किया

*विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से टाटा स्टील द्वारा आयोजन किया गया

ओडिशा: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में पठानी सामंत तारामंडल में आयोजित यंग एस्ट्रोनॉमर टैलेंट सर्च-2023 के 17वें संस्करण के शीर्ष 5 विजेताओं को सम्मानित किया। इस प्रतियोगिता में ओडिशा सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से टाटा स्टील द्वारा आयोजन किया गया, जिसमें राज्य के 30 जिलों से 80,000 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

पुरस्कार समारोह में मंत्री (विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सार्वजनिक उद्यम, सामाजिक सुरक्षा) अशोक चंद्र पांडा, प्रधान सचिव (विज्ञान और प्रौद्योगिकी) श्रीमती चित्रा अरुमुगम, संयुक्त सचिव (विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग) डॉ. येद्दुला विजय, और वाईस प्रेसिडेंट (कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील) चाणक्य चौधरी उपस्थित थे। नवीन पटनायक ने कहा, ‘फाइनल के लिए चुने गए जिला टॉपर्स और शीर्ष 20 विजेताओं को मेरी ओर से बधाई। मुझे खुशी है कि हमारे राज्य के 30 जिलों से 80 हजार से अधिक छात्र इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।

चौधरी चौधरी ने कहा, ‘याट्स के प्रत्येक संस्करण में प्रतिभागियों की बढ़ती संख्या, विशेष रूप से ओडिशा के युवाओं के बीच, इसके महत्व और सफलता का एक शानदार प्रमाण है। यह देखना भी बहुत उत्साहजनक है कि इतने सारे युवा प्रतिभा खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष मिशनों और प्रौद्योगिकियों के अज्ञात क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो भारत के भविष्य के लिए अमूल्य साबित होंगे।’

17 साल पहले स्थापित हुए याट्स ने ओडिशा में 3,50,000 से अधिक युवा विज्ञान उत्साही लोगों को सक्रिय रूप से भाग लेने का अवसर दिया है, जिससे कार्यक्रम का स्थायी प्रभाव प्रकट हो रहा है। विशेष रूप से, 180 छात्रों को भारत में इसरो की विभिन्न सुविधाओं का दौरा करने का सौभाग्य मिला है।”

Related Posts

About The Author