बृजभूषण शरण के करीबी संजय सिंह ‘बबलू’ बने भारतीय कुश्ती संघ के नए अध्यक्ष

*बृजभूषण शरण के करीबी संजय सिंह ‘बबलू’ बने भारतीय कुश्ती संघ के नए अध्यक्ष, अनीता श्योरण को मिली हार

नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती संघ (WFI) को नया अध्यक्ष गुरुवार को मिल गया। वाराणसी कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह ‘बबलू’ को ये बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्होंने अनीता श्योरण को हराकर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद का चुनाव जीता। संजय सिंह को बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह का करीबी माना जाता है।बृजभूषण शरण ने पहले ही दावा किया था कि संजय सिंह ही अध्यक्ष पद का चुनाव जीतेंगे।

जीतते ही कैंप की कही बात – संजय सिंह ने चुनाव जीतते ही पहलवानों के लिए राष्ट्रीय कैंप लगाने की बात कही।समर्थकों ने उनका दिल्ली में भव्य अंदाज में स्वागत किया।संजय ने कहा, ‘पहलवानों के लिए नेशनल कैंप जल्द आयोजित किए जाएंगे। जो भी पहलवान राजनीति करना चाहते हैं, वो राजनीति कर सकते हैं, जिन्हें पहलवानी करनी है, उन्हें इसके लिए पूरे मौके दिए जाएंगे।’

कौन हैं संजय सिंह -संजय सिंह फिलहाल वाराणसी कुश्ती संघ के अध्यक्ष हैं।इसके साथ ही वह यूपी रेसलिंग फेडरेशन के उपाध्यक्ष हैं। वह रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) में भी जिम्मेदारी निभा चुके हैं। वह कई बार संघ की कार्यसमिति में भी शामिल रहे।इसके अलावा वह भारतीय कुश्ती संघ का प्रतिनिधित्व करते हुए विदेशों तक में दौरे कर चुके हैं।पूर्वांचल की महिला पहलवानों को आगे बढ़ाने में संजय सिंह का अहम योगदान माना जाता है।

अनीता श्योरण को मिली हार -अनीता श्योरण हरियाणा के भिवानी से ताल्लुक रखती हैं। वह बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद मुखर होकर सामने आई थीं।अनीता साल 2010 में दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG) में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। जब महिला पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए तो वह गवाहों में शामिल थीं।अगर अनीता ये चुनावों में जीत दर्ज करतीं तो वह इस कुर्सी पर बैठने वाली पहली महिला पहलवान बन जातीं।

2008 से ही कुश्ती प्रशासन से जुड़े हैं संजय – संजय सिंह का कुश्ती प्रशासन में कई साल का अनुभव है। वह साल 2009 से प्रदेश कुश्ती संघ से जुड़े हैं।मूल रूप से यूपी के चंदौली जिले से ताल्लुक रखने वाले संजय मौजूदा वक्त में वाराणसी में अपने परिवार के साथ रहते हैं।संजय को बृजभूषण शरण सिंह का काफी करीबी माना जाता है। जब बृजभूषण के खिलाफ महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए तो संंजय ने रेसलिंग फेडरेशन के पूर्व चीफ का समर्थन किया था।

Related Posts

About The Author