हरियाणा के सभी सरकारी चिकित्सकों की एसोसियेशन द्वारा लम्बित मांगों को लेकर राज्य भर में आज हडताल

यमुनानगर : हरियाणा राज्य के सभी सरकारी चिकित्सकों की एसोसियेशन द्वारा लम्बित मांगों को लेकर राज्य भर में आज हडताल की गई। जिसके चलते जिला यमुनानगर के मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल में भी कुछ चिकित्सक हडताल पर रहे।
इस बारे जानकारी देते हुये अस्पताल की प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिव्या मंगला ने बताया कि आज अस्पताल में हडताल के दौरान एन.एच.एम. के तहत कार्यरत चिकित्सकों व कुछ सरकारी चिकित्सक् ड्यूटी पर रहे तथा साथ ही अस्पताल में आने वाले चिकित्सक् विद्यार्थियों (ईन्टर्नस्) द्वारा मरीजों की ओ.पी.डी. चलाई गई। जिसके कारण मरीजों को किसी असुविधा का सामना नहीं करना पडा, उन्होने बताया कि आज हडताल चलते भी ओ.पी.डी. में मरीजों की स्वास्थ्य जॉच की गई। डॉ. मंगला ने बताया कि आज 336 फीजिशियन के, 185 हड्डी रोग के, 120 ऑंखों के, 150 बाल रोग के, 93 सामान्य जॉंच के, 105 नाक-कान-गले के, 87 दांतों के, 120 महिला रोग की मरीजों को ओ.पी.डी. में स्वास्थ्य सेवाऐं प्रदान की गई। इसके साथ ही उन्होने बताया कि आयुष विभाग में भी 51 होम्योपेथी के, 17 पंचकर्मा में व 26 मरीजों को फीजियोथेरेपी का लाभ भी प्रदान किया गया।
डॉ. दिव्या मंगला ने बताया कि आपातकालीन सभी स्वास्थ्य सेवाऐं अस्पताल में सुचारू रूप से चलाई गई, ट्रॉमा सैन्टर, प्रसूतिग्रह व एस.एन.सी.यू. विभाग में तीनों समय चिकित्सक् उपलब्ध रहे। उन्होने बताया कि आपातकालीन सेवाओं में हडताल के बावजूद 07 लोगों का मैडीकल, 01 एसोल्ट, 01 एल्कोहल जॉंच, 01 कुत्ताकाटने के मरीज को ईन्जैक्शन, 02 आर.एस.ए., 02 एस.ओ.बी. व 01 मरीज को पेट में दर्द के कारण भर्ती कर उपचार प्रदान किया गया। डॉ. मंगला ने बताया कि हडताल के करण केवल हेन्डीकेप बोर्ड को स्थगित करना पडा, क्योंकि बोर्ड में केवल पंजीकृत चिकित्सकों द्वारा ही लाभार्थी को प्रमाणपत्र जारी किया जाता है। इसके साथ ही अल्ट्रासाउन्ड की सुविधा को नहीं चलाया गया।
डॉ. दिव्या मंगला ने बताया कि अस्पताल में हडताल के दौरान डॉ. विकास, डॉ. निशा बुरा, डॉ. अंकुश कोहली व एन.एच.एम. के चिकित्सक डॉ. कविता जैन, डॉ. शमंकु, डॉ. जतीन मनोचा, डॉ. हिमानी अग्रवाल, डॉ. गीता बेनीवाल, डॉ. राज कुमार के साथ-साथ आयुष विभाग के डॉ. संगीता सांगवान, डॉ. अजय, डॉ. महक द्वारा ओ.पी.डी. देखी गई, जिससे की अस्पताल का कार्य सुचारू रूप से चलता रहा तथा किसी भी मरीज को किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पडा।

Related Posts

About The Author