डॉ. बी आर सारंगी होंगे झारखंड उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश

झारखंड : झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डॉ. बी आर सारंगी होंगे। वर्तमान में वह उड़ीसा उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्‍य न्यायाधीश के पद पर कार्यरत हैं। सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने इस पद के लिए उनके नाम की अनुशंसा की है।
जानकारी हो कि झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय कुमार मिश्रा 28 दिसंबर, 2023 को सेवानिवृत्ति हो गए। न्‍यायमूर्ति एस चंद्रशेखर को वर्तमान में मुख्‍य न्‍यायाधीश के कर्तव्‍यों के निवर्हन के लिए अधिकृत किया गया है।
जानकारी हो कि न्‍यायमूर्ति सारंगी को उड़ीसा उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय में 27 साल की नियमित प्रैक्टिस पूरी करने के बाद 20 जून, 2013 को उड़ीसा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था। उन्होंने कानून की लगभग सभी शाखाओं में मामलों का संचालन किया।
उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में अपने 10 वर्षों से अधिक के कार्यकाल के दौरान न्‍यायमूर्ति सारंगी ने 1056 से अधिक सूचित निर्णय लिखे हैं। उन्होंने उच्च न्यायालय में न्याय प्रदान करने में काफी अनुभव प्राप्त किया है। उनके नाम पर विचार करते समय कॉलेजियम ने इस तथ्य को ध्यान में रखा।
सभी प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखते हुए कॉलेजियम का मानना ​​​​है कि डॉ. न्यायमूर्ति बी आर सारंगी झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए सभी मामलों में फिट और उपयुक्त हैं। सिफारिश करते समय कॉलेजियम ने उड़ीसा उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की वरिष्ठता का विधिवत ध्यान रखा है।

Related Posts

About The Author