लक्षद्वीप को लेकर टाटा समूह ने की बड़ी घोषणा

मुंबई : भारत के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्‍पणी के बाद मालदीव से भारतीय पर्यटकों का मोहभंग होने लगा है। भारतीय कारोबारी ने भी लक्षद्वीप कई निर्णय लिए हैं। इस बीच टाटा समूह ने भी लक्षद्वीप को लेकर बड़ी घोषणा की है।
मालदीव से तनातनी के बीच लक्षद्वीप आने की संभावना तलाशने वाले पर्यटकों की संख्‍या में 3400 गुना की बढ़ोतरी हुई है। ऐसा कहा जा रहा है कि इतनी बड़ी संख्‍या में पर्यटकों को सुविधा देने के लिए वहां संसाधन नहीं हैं। अब कई भारतीय कारोबारी ने वहां उपलब्‍ध कराने का एलान किया है।

टाटा समूह ने लक्षद्वीप में 2 ताज ब्रांडेड रिसॉर्ट बनाने की घोषणा की है। ताज सुहेली और ताज कदमत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करेंगे। आईएचसीएल ने कहा, “हम अरब सागर के बीच स्थित अपने प्राचीन समुद्र तटों और मूंगा चट्टानों के साथ लक्षद्वीप में महत्वपूर्ण संभावनाएं देखते हैं।”मालदीव के मंत्रियों द्वारा भारत के साथ दुर्व्यवहार के बाद यह विकास लक्षद्वीप को बढ़ावा देने के व्यापक लक्ष्य के साथ जुड़ा हुआ है।

आज शेयर ने छू लिया एक साल का ऊंचा स्तर प्रवेग ने एक साल का ऊंचा स्तर (52 हफ्ते का उच्च स्तर) छू लिया है और ये 1187.95 रुपये पर आज ट्रेड के दौरान पहुंचा था।इस समय भी स्टॉक में जोरदार तेजी है और ये 153.55 रुपये या 15.11 फीसदी की शानदार बढ़त के बाद 1169.50 रुपये पर आ चुका है। आज प्रवेग का शेयर 1187.95 रुपये पर ही खुला जबकि सोमवार को इसमें 1149.95 रुपये पर क्लोजिंग हुई थी।
किन कंपनियों ने लगाया मालदीव के साथ कारोबार पर ब्रेक- क्या है पूरा विवाद समझें
ईजमाईट्रिप समेत कुछ कंपनियों ने या तो मालदीव के साथ कारोबार पर अस्थाई ब्रेक लगाया है या कुछ ने बिजनेस को समेटने का फैसला लिया है। इसमें इंश्योरेंसदेखो जैसी फर्म भी शामिल हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ मालदीव सरकार के तीन उप-मंत्रियों की ओर से की गई ‘अपमानजनक’ टिप्पणियों के बाद ये विवाद शुरू हुआ है और मामला बढ़ने के बाद से भारत में मालदीव का जमकर बहिष्कार हो रहा है।भले ही मालदीव सरकार ने अपने तीन उप-मंत्रियों को कथित तौर पर निलंबित कर दिया है लेकिन भारत में लोग इस मामले को जल्दी छोड़ने के मूड में नहीं दिख रहे हैं। इसके नतीजे के तौर पर कंपनियों से लेकर ट्रेवलर्स इस आईलैंड देश का बहिष्कार कर रहे हैं और भारत के अपने आईलैंड लक्षद्वीप को अपनाने पर जोर दे रहे हैं।

Related Posts

About The Author