किसे दें छात्रवृत्ति, नहीं मिल रहे छात्र; कहां है दिक्कत

झारखंड : रांची जिला कल्याण विभाग को छात्रवृत्ति भुगतान के लिए छात्र नहीं मिल रहे हैं। कई बार सूचना प्रसारित करने के बावजूद भी छात्र त्रुटि को नहीं सुधार रहे हैं। इस कारण एसटी-एससी के छात्रों को सत्र 2022-23 का पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति अब तक नहीं मिला है। छात्रों का बैंक से आधार लिंक नहीं होने के कारण यह समस्या हुई है। वहीं सत्र 2023-24 में पोस्ट मैट्रिक के लिए आवेदन करने के लिए ई-पोर्टल के माध्यम से प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। लेकिन 1 लाख 26 हजार छात्रों की खुद की लापरवाही की वजह से उनको स्कॉलरशिप नहीं मिल पाया है।

बीसी छात्रों के लिए राशि आवंटित नहीं
दूसरी ओर पिछड़ी जाति के छात्रों के लिए सरकार ने कल्याण विभाग को राशि ही नहीं दिया है। इस वजह से पिछले सत्र के बीसी छात्रों को भुगतान नहीं हो सका है। वजह बताई जा रही है कि सरकार के पास कोषागार में राशि ही नहीं है।

इसी सत्र में अब तक 1 लाख 10 हजार 774 सभी श्रेणियों के छात्रों की कुछ दिनों पहले ही भुगतान हो गया है। लेकिन विभाग के खाते में राशि समाप्त होने के कारण बाकी बचे हुए बीसी छात्रों की स्कॉलरशिप नहीं मिल सका है। बता दें कि 54025 बीसी, 5141 व 51608 एससी छात्रों को पहले ही भुगतान भी किया जा चुका है।

Related Posts

About The Author