हरियाणा राज्य के सरकारी संस्थान में खुला पहला जन औषधी केन्द्

*मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल यमुनानगर में आरम्भ हुई सुविधा

यमुनानगर : आज विधायक यमुनानगर घनश्याम दास अरोडा जी द्वारा सरकारी स्वास्थ्य संस्थान मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल यमुनानगर में राज्य का पहला जन औषधी केन्द्र का शुभारम्भ किया गया।  इसके साथ ही विधायक जी द्वारा अस्पताल में कार्यरत स्वास्थ्यकर्मियों के लिये एक दिवसिय स्वाईन फलू (एच1एन1) टीकाकरण कार्यक्रम का भी शुभारम्भ किया गया।  इस अवसर पर उनके साथ सिविल सर्जन डॉ. मनजीत सिंह, प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिव्या मंगला, डॉ. विपुल गोयल, डॉ. निशा गुरावा, डॉ. वी.पी.एस. दहिया, डॉ. शिव कुमार, डॉ. रीमा बैरी, गौरव के साथ-साथ अन्य अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित रहे।  इस अवसर पर विधायक यमुनानगर द्वारा डॉ. रीमा बैरी डाईटीशियन को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिये प्रशस्ति पत्र देकर प्रोत्साहित किया।  जन औषधी केन्द्र के शुभारम्भ के लिये विशेषकर डॉ. ऑम प्रकाश वर्मा, नॉडल अधिकारी (हरियाणा) दिल्ली सरकार से उपस्थित रहे।   

इस अवसर पर विधायक घनश्याम दास अरोडा जी ने कहा कि सरकार आमजन के स्वास्थ्य को लेकर पूर्णतः सजग है तथा हर सम्भव प्रयास कर रही है।  उन्होने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने नागरिकों को महंगी दवाओं से बचाने के लिये देशभर में जन औषधी केन्द्र बनाये गये हैं, जहॉं जेनरीक दवाऐं बाजार से अत्यधिक कम दामों पर उपलब्ध कराई जाती हैं।  जिससे गरीब जन को भी स्वास्थ्य सेवाएंे व दवाऐं आसानी से प्राप्त हों।  इसके साथ ही उन्होने सभी चिकित्सकों व अधिकारियों से अपिल की है कि वे अस्पताल में आने वाले मरीजों को जन औषधी केन्द्र बारे बताये तथा आमजन को सरकार द्वारा प्रदान सुविधा का लाभ प्रदान करने मे सहायता करें।  विधायक जी ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मचारियों के कार्य की सराहना की तथा कहा कि स्वास्थ्यकर्मी सदा ही संक्रमण के घेरे में रहते हैं अतः समय-समय पर संक्रमण से बचाव के लिये टीकाकरण होते रहना चाहिये। 

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. मनजीत सिंह ने बताया कि स्वाइन फलू (एच1एन1) एक संक्रमण है, जो एक प्रकार का इन्फलूएंजा वायरस पैदा करता है।  जिससे सामान्य भाषा में स्वाइन फलू कहा जाता है, क्योंकि यह फलू वायरस के समान है तथा मनुष्यों में स्वास संक्रमण की बीमारी का कारण बनता है।   अतः बीमारी से बचाव के लिये टीकाकरण किया जाता है, इससी कारण आज मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल यमुनानगर में सभी स्वास्थ्यकर्मियों के लिये एक दिवसिय एच1एन1 टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।  इसके साथ ही उन्होने कहा कि अस्पताल में ही जन औषधी केन्द्र बनने से मरीजों को दवाऐं बाहर से अधिक दामों पर नहीं लेनी पडेगी, अस्पतारल में ही कम दामों पर दवाऐं मिलेंगी।  इसके अलावा सामान्य जन सिद्धा भी केन्द्र से दवाऐं ले सकते हैं।

इस बारे जानकारी देते हुये मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल यमुनानगर की प्रधान चिकित्सा  अधिकारी डॉ. दिव्या मंगला ने बताया की अस्पताल परिसर में ही जन औषधी केन्द्र बनाया गया है, जिसमें अस्पताल के फार्मासिस्ट ही कार्यरत होंगे तथा मरीजों को सरकारी दामों पर दवा उपलब्ध करायेंगे।   उन्होने बताया कि बहुत सी दवायें सामान्यतः मरीजों को बाहर से अधिकतम् दामों पर लेनी पडती हैं, जो जन औषधी केन्द्रों पर सरकार द्वारा निर्धारित कम दामों पर आसानी से प्राप्त होती हैं परन्तु आमजन को जिनकी जानकारी नहीं है।  अतः अस्पताल में जन औषधी केन्द्र होने से आमजन सरकारी सुविधा का पूर्ण लाभ प्राप्त कर सकेंगे।  उन्होने यह भी जानकारी दी की स्वास्थ्यकर्मियों के लिये एक दिवसिय टीकाकरण कार्यक्रम प्रातः 09 बजे से दोपहर 03 बजे तक चलाया गया, जिसके दौरान अस्पताल में कार्यरत अधिकारी कर्मचारियों को एच1एन1 टीका लगाया गया।

इस अवसर पर दिल्ली से आये डॉ. ऑम प्रकाश वर्मा, नॉडल अधिकारी (हरियाणा) ने जनाकारी देते हुये बताया कि देशभर में जन औषधी केन्द्र बनाये गये हैं अतः हरियाणा राज्य में भी सभी जिलों में सुविधा प्रदान करने के लिये जन औषधी केन्द्र खोले जा रहे है।  परन्तु सरकारी संस्थानों में यह केन्द्र नहीं बने थे।  मुकन्द लाल जिला नगारिक अस्पताल अर्थात सरकारी संस्थान में यह पहला जन औषधी केन्द्र खोला गया है, जिसमें लोगों को 70 से 80 प्रतिशत कम दरों पर सामान्य जेनरीक दवाएंे सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जायेंगी।

Related Posts

About The Author