भारतीय शेयर बाजार इतिहास रचते हुए हांगकांग को पीछे छोड़ा: चौथे सबसे बड़े शेयर बाजार बना

नई दिल्ली : भारतीय शेयर बाजार ने इतिहास रचते हुए हांगकांग को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के चौथे सबसे बड़े शेयर बाजार बना लिया है। मंगलवार को मार्केट कैप पहली बार 4 लाख करोड़ डॉलर के पार करते हुए भारतीय शेयर बाजार ने नए उच्च स्तरों को स्थापित किया है।

बड़ी गति के पीछे के कारण : इस बढ़ती गति और उत्कृष्टता के पीछे का राज, रिटेल इन्वेस्टर बेस के तेजी से बढ़ते हुए और स्ट्रांग कॉरपोरेट अर्निंग्स के साथ जुड़े हुए हैं। दुनिया की बड़ी कंपनियां चीन+1 पॉलिसी के चलते भारत में निवेश कर रही हैं और इसमें सफलता प्राप्त कर रही हैं। स्थिर सरकार और पॉलिसी रिफॉर्म्स के परिणामस्वरूप, भारत में मैन्यूफैक्चरिंग की गति बढ़ रही है और यहां का शेयर बाजार निवेशकों के लिए और भी आकर्षक हो रहा है।

बाजार में तेजी : मंगलवार को भी भारतीय शेयर बाजार ने तेजी से खुला, हालांकि शुरुआती कारोबार में थोड़ी सी गिरावट दर्ज की गई। सेंसेक्स में बीएसई के शेयरों की गिरावट के बावजूद, बाजार में बढ़ती तेजी ने दर्शकों को राहत महसूस कराई। इस समय सनफार्मा, पावरग्रिड, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, एनटीपीसी, और बजाज फिनसर्व के शेयरों में तेजी देखने को मिली।

निवेशकों के लिए आत्मविश्वास का एक नया स्रोत: इस समाचार के साथ, भारतीय शेयर बाजार की उच्चतम मूल्यांकन और विश्वसनीयता ने निवेशकों को और भी आत्मविश्वास मिलता है, जो भविष्य में और बढ़ती तेजी की सुचना से जुड़े रहने के लिए प्रेरित कर रहा है।

स्टॉक मार्केट के आंकड़े: इस समय बाजार की कुल मार्केट कैप 4.33 लाख करोड़ डॉलर है, जबकि हांगकांग के एक्सचेंजों पर लिस्टेड शेयरों की कुल वैल्यू 4.29 लाख करोड़ डॉलर थी।

Related Posts

About The Author