परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने यमुनानगर में दी 5 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात

*नगर निगम क्षेत्र में चलेंगी बसें, जेबीएम कंपनी करेंगी देखरेख

यमुनानगर, 29 जनवरी-परिवहन एवं उच्चतर शिक्षा मंत्री मूल चंद शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत प्रदेश के 9 शहरों में की जा रही है। प्रदेश में 375 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी गई है जोकि प्रदूषण रहित है। पहले चरण में पानीपत और यमुनानगर नगर निगम में  यह बसें चलाई जा रही है। इसकी शुरुआत रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानीपत के बस अड्डे से की है। इस बस सिटी सर्विस के लिए सरकार द्वारा जेबीएम कंपनी के साथ 12 साल का समझौता हुआ है। इस समझौते में सरकार 12 साल में 2450 रुपये खर्च करेंगी। बस के सभी खर्चे कम्पनी द्वारा किए जाएंगे, परंतु परिचालक हरियाणा रोडवेज का होगा।


परिवहन मंत्री ने सोमवार को जगाधरी बस अड्डे से इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत बस के गेट पर फीता काट कर की। शुरुआत के बाद उन्होंने स्वयं बस सुविधा की जांच के लिए बस में अधिकारियों व अन्य अतिथियों के साथ सफर किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा रोडवेज देश का ऐसा पहला राज्य है जहां पर इलेक्ट्रिक सिटी बस सेवा उपलब्ध करवाई जा रही है। नागरिकों की सुविधा के लिए इस बस में किराया भी सामान्य होगा। यह बस शहर के लगते क्षेत्र में भी सेवाएं देगी। यमुनानगर में 50 इलेक्ट्रिक बस भेजी जाएगी। परंतु पहले चरण में 5 बस सेवाएं देंगी। इसके लिए विभाग के अधिकारियों द्वारा रूट भी तय कर लिया गया है।
परिवहन मंत्री ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हरियाणा रोडवेज का यात्रियों के प्रति विश्वास बड़ा है। देश के किसी भी प्रदेश में हरियाणा रोडवेज जैसी सुविधा नहीं दी जाती। रोडवेज में काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की दिक्कतों का समाधान तुरंत किया जा रहा है। जिस भी अधिकारी की प्रमोशन डयू है उसे तुरंत किसी विलम्ब के उनकों दी जा रही है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों हरियाणा रोडवेज में 1350 बसें शामिल की गई थी, बहुत सी बसें कंडम हो गई थी, अब नई बसों को डिपो में भेजा गया है। अब प्रदेश में करीब 4150 बसों का बेड़ा है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की कमी को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा रोडवेज में 3500 ड्राइवर व कण्डक्टरों की भर्ती और इसके अतिरिक्त 1500 भर्ती एचकेआरएन के तहत की गई। उन्होंने कहा कि हरियाणा रोडवेज में प्रतिदिन करीब 11 लाख यात्री 11 लाख किलोमीटर की यात्रा करते है।
मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा में विकास के नए आयाम स्थापित हुए है। हरियाणा में आए दिन मुख्यमंत्री द्वारा विकास कार्यो का कहीं शिलान्यास तो कहीं करोड़ो रुपयों के विकास कार्यो के उद्घाटन किए जा रहे है। हरियाणा में लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए चारों तरफ हाईवे बनाए गए है। हरियाणा में केएमपी के साथ-साथ ऑरबिटल रेड  कॉरिडोर बनाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में 3 एलिवेटेड रेलवे ट्रैक बनाए जा रहे है। उन्होंने यह भी बताया कि कि हरियाणा का हर जिला राष्ट्रीय राजमार्ग के जरिए दूसरे जिला से जुड़ा है। उन्होंने बताया कि मौजूदा सरकार में 33 हजार किलोमीटर सडक़ो का सुधार और 7 हजार नई सडक़े बनाई गई है।
प्रधान सचिव परिवहन विभाग नवदीप सिंह विर्क ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद किया और कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में तथा परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा के प्रयासों से परिवहन विभाग लगातार ऊचांईयां छू रहा है। हरियाणा में बढ़ते प्रदूषण को रोक लगाने के लिए सरकार द्वारा प्रदूषण रहित बसों को खरीदा गया है जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री ने 28 जनवरी को पानीपत से की है। पहले चरण में पानीपत, यमुनानगर, पंचकूला, अम्बाला, करनाल, सोनीपत, रिवाड़ी, रोहतक और हिसार में स्थानीय सिटी बस सेवाएं प्रदान की जाएगी। पानीपत व यमुनानगर में इसकी शुरुआत हो गई है। अन्य जिलों में जून तक शुरुआत कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 115 करोड़ की लागत से सभी 9 शहरों में अलग से सिटी बस सेवा डिपो का निर्माण किया जा रहा है। इन डिपो पर चार्जिंग जैसी सभी सुविधाए रहेंगी।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सिटी बस सेवा लिमिटेड द्वारा नगरों में बस सेवा देने का टेंडर जेबीएम कम्पनी को दिया गया है। यह कम्पनी सभी सुविधाएं देंगी, बस का ड्राइवर कंपनी का होगा और परिचालक हरियाणा रोडवेज का होगा। उन्होंने बताया कि पहले 7 दिन यह बस सेवा नगर वासियों के नि:शुल्क होगी जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री ने पानीपत में की थी। बस का किराया भी 10 रुपये से 50 रुपये के बीच में होगा। यमुनानगर में 1 से 5 किलोमीटर के लिए 10 रुपये, 5 से 8 किलोमीटर के लिए 15 रुपये तथा  8 से 20 किलोमीटर के लिए 20 रुपये किराया चार्ज किया जाएगा।
इस मौके पर उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार,सीइओ जिला परिषद नवीन आहूजा, हरियाणा सिटी बस लिमिटेड के एसीओ अशोक बंसल पूर्व आईएएस, सीओओ एसपी परमार, भाजपा के जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, जिला परिषद के चेयरमैन रमेश ठसका,भाजपा नेता देवेन्द्र चावला, स्टेट रोड सेफ्टी काउंसलिंग के सदस्य एडवोकेट सुशील आर्य, भाजपा के जिला महामंत्री कृष्ण सिंगला,पूर्व चेयरमैन रामनिवास गर्ग, यमुनानगर के जीएम अशोक कौशिक, जीएम लेखराज, टीएम संजय रावल सहित विभिन्न क्षेत्रों के रोडवेज अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Posts

About The Author