कनाडा ने इस्राइली नागरिकों-हमास नेताओं पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया

कनाडा: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को वेस्ट बैंक में जमीन कब्जाने के लिए हो रही हिंसा के खिलाफ इस्राइली नागरिकों और हमास नेताओं पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। ट्रूडो ने कहा कि इस हिंसा से क्षेत्र की शांति और स्थिरता खतरे में हैं, और दोनों देशों के समाधान की दिशा में बढ़ना जरूरी है।

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जॉली ने भी इस मुद्दे पर अपने स्थान की मीडिया इंटरव्यू में बताया कि सरकार सक्रिय तौर पर इस दिशा में काम कर रही है और कट्टरपंथी इस्राइली नागरिकों और हमास नेताओं पर प्रतिबंध लगाएगी। उन्होंने यह भी जताया कि कनाडा वेस्ट बैंक में अवैध रूप से बसने वाले कट्टरपंथी इस्राइलियों के खिलाफ भी प्रतिबंध लगाने का विचार कर रहा है।

जॉली ने कहा कि कनाडा युद्ध को खत्म कराने का रास्ता ढूंढने के लिए समर्पित है और समाधान की दिशा में अहम काम करने की इच्छुक है। उन्होंने जताया कि वे चाहते हैं कि हमास अपने हथियार डाले ताकि युद्धविराम हो सके और बंधकों को छोड़ने की डील हो। उन्होंने गाजा में मानवीय राहत पहुंचाने और संशोधित फलस्तीनी अथॉरिटी की मांग की।

इससे पहले अमेरिका ने 7 अक्तूबर के बाद से हमास पर पांच राउंड प्रतिबंध लगाए हैं, और बीते हफ्ते भी नए प्रतिबंध लगाए गए हैं। वेस्ट बैंक में बढ़ रही हिंसा पर भी चिंता जताई गई है, जिसमें कट्टरपंथी इस्राइली नागरिकों की संख्या में वृद्धि हो रही है। पश्चिमी देशों ने इस पर गहरी चिंता जताई है।

Related Posts

About The Author