राजस्थान का अंतरिम बजट, जनता को लिए खोला खजान

राजस्थान: प्रदेश की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने गुरुवार को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया है। वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट जुलाई में पेश किया जाएगा। दीया कुमारी ने ऐलान किया कि जिन इलाकों में अस्पताल, स्कूल नहीं हैं या उन्हें कर्मोंनत करने की आवश्यकता है, इन इलाकों के लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। वहीं सड़कों के विकास के लिए 1500 करोड़ का प्रावधान किया है। इतना ही नहीं दीया कुमारी ने बताया कि 1,39,000 करोड़ से अधिक बिजली कंपनियों का अभी बकाया है।

450 रुपए में मिलने लगा सिलेंडर

दिया कुमारी बजट पेश करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की दी हुई गारंटीयों पर हमने काम करना शुरू कर दिया है। 450 रुपए में महिलाओं को गैस सिलेंडर देने की शुरुआत की गई है और 70 लाख से अधिक परिवारों को राहत दी गई है। साथ ही अस्पतालों, स्कूलों को क्रमोन्नत करने के लिए 1000 करोड़ रुपए की घोषणा की है। सड़कों के विकास के लिए 1500 करोड़ रुपए की भी घोषणा की है। वित्त मंत्री ने कहा कि 5 परिवारों के घरों पर सोलर यूनिट लगाने के लिए सरकार काम करेगी। इसके साथ ही जोधपुर में 500 इलेक्ट्रिक बसों की भी घोषण की है।

प्रदेश में 70 हज़ार पदो पर होगी भर्ती

बजट पेश करते हुए दीया कुमारी ने ऐलान किया कि प्रदेश में 70 हज़ार पदो पर भर्ती की जाएगी। किसान क्रेडिट कार्ड की तरह गोपाल क्रेडिट कार्ड की भी घोषणा की गई है। पहले चरण में 5 लाख गोपालकों को इससे जोड़ा जाएगा। साथ

Related Posts

About The Author