इंडिया ब्लॉक ने बिहार में तख्तापलट की कोशिश, बीजेपी सहयोगी को 8 सीटों की पेशकश : सूत्र

बिहार को लेकर एनडीए के भीतर सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान जारी है, ऐसे में इंडिया गठबंधन ने राजनीतिक शतरंज की बिसात पर एक चाल चली है और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास पासवान ग्रुप) के प्रमुख चिराग पासवान को राज्य में आठ और उत्तर प्रदेश में दो लोकसभा सीटों की पेशकश की है, ऐसा सूत्रों ने कहा। 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए ने बिहार की 40 में से 39 सीटें जीती थीं। 

यह प्रस्ताव चिराग पासवान के लिए आकर्षक साबित हो सकता है, जिन्हें कथित तौर पर एनडीए द्वारा बिहार में केवल 6 लोकसभा सीटों की पेशकश की जा रही है और यहां तक ​​कि वे एक चेतावनी के साथ आगे बढ़ने की बात हुई हैं – सीटों को उनके चाचा और राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी प्रमुख के साथ विभाजित करना होगा। पशुपति नाथ पारस, जिनके साथ उनके संबंध अच्छे नहीं हैं। पार्टी प्रमुख और बिहार के अनुभवी नेता राम विलास पासवान की मृत्यु के एक साल बाद रामविलास पासवान के भाई पशुपतिनाथ पारस द्वारा तख्तापलट के बाद 2021 में लोक जनशक्ति पार्टी विभाजित हो गई। उसके बाद से ही चिराग पासवान लगातार मोदी जी से संपर्क में है, कुछ डील फाइनल करने के लिए |

दूसरी ओर, सूत्र के मुताबिक, इंडिया गठबंधन की पेशकश में वे सभी छह सीटें शामिल हैं जिन पर अविभाजित लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) ने 2019 में चुनाव लड़ा था, और बिहार में दो और उत्तर प्रदेश में दो अतिरिक्त सीटें शामिल हैं इस डील में | चिराग पासवान और उनके चाचा पारसनाथ के बीच हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र को लेकर भी मतभेद हैं। जबकि पारसनाथ इस सीट से मौजूदा सांसद हैं, और चिराग पासवान ने इस सीट पर दावा करने की मांग की है क्योंकि उनका कहना है यह उनके दिवंगत पिता का पूर्व निर्वाचन क्षेत्र और उनकी “कर्मभूमि” था।

नीतीश कुमार के साथ मतभेदों के कारण 2020 में एनडीए छोड़ने के बाद, चिराग पासवान पिछले साल गठबंधन में फिर से शामिल हो गए थे, जब बिहार के मुख्यमंत्री महागठबंधन का हिस्सा थे, जिसमें लालू यादव के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस शामिल थे। इस साल की शुरुआत में जेडीयू प्रमुख के एनडीए में लौटने के बाद से कथित तौर पर तनाव सतह पर है। चिराग पासवान, पारसनाथ के भाई और चिराग पासवान के पिता थे। पारस को भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए द्वारा कैबिनेट में जगह दिए जाने के बाद, चिराग पासवान ने जनता दल यूनाइटेड और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला किया था। हालाँकि, उन्होंने भाजपा और पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधने से परहेज किया – जिन्हें उन्होंने पहले अपना राम कहा था और कहा था कि वह उनके हनुमान हैं। 

हालाँकि, बिहार महागठबंधन के लिए 17 सीटें – जो अन्यथा जेडीयू के पास जातीं – उसे अलग कर दी कर दी गई हैं। इससे उनके पास पैंतरेबाज़ी करने और पासवान की पार्टी में शामिल होने की कोशिश करने का मौका बच गया है। यदि यह प्रयास सफल होता है, तो यह भारत गठबंधन को बढ़ावा देगा, जिसे पश्चिम बंगाल और पंजाब सहित कई राज्यों में सीट-बंटवारे को अंतिम रूप देने में परेशानी का सामना करना पड़ा है। बिहार, अपनी 40 सीटों के साथ, लोकसभा में चौथे सबसे अधिक संख्या में सांसद भेजता है और भारतीय गठबंधन 39-1 की हार के बाद एनडीए के रथ को रोकने की अपनी संभावनाओं की कल्पना कर रहा है।

एनडीए और जेडीयू को झटका इंडिया गठबंधन के लिए भी मरहम का काम कर सकता है, जो अभी भी जनवरी में नीतीश कुमार के ताजा पलटवार से उबर रहा है।

Related Posts

About The Author