हजारीबाग पुलिस ने जेजेएमपी के सबजोनल कमांडर राजेश गंझू समेत 5 उग्रवादी को किया गिरफ्तार

*हथियार सहित अन्य समान बरामद…

झारखंड : हजारीबाग पुलिस ने JJMP के 5 उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है।इनमें एक सबजोनल कमांडर शामिल है।पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।पुलिस ने बताया कि झारखण्ड जन मुक्ति परिषद (जेजेएमपी) के ये उग्रवादी एक अन्य उग्रवादी संगठन तृतीय प्रस्तुति कमेटी (टीपीसी) के नाम पर लेवी मांग रहे थे।इनके पास से हथियार और कारतूस बरामद हुए हैं। पुलिस ने बताया कि इनके खिलाफ चतरा, हजारीबाग और रामगढ़ जिले में 13 से अधिक मामले दर्ज हैं।
हजारीबाग के एसपी ने एक विशेष टीम का गठन कर उन्हें जेजेएमपी के सबजोलन कमांडर राजेश गंझू उर्फ बंधन और उसके सहयोगियों की गिरफ्तारी की जिम्मेदारी सौंपी। टीम ने राजेश गंझू समेत 5 उग्रवादियों को हथियार और कारतूस के साथ पकड़ लिया है।पुलिस ने यह कार्रवाई 14 मार्च 2024 को हजारीबाग जिले के बड़कागांव के बलोदर गांव में चल रहे पुल और सड़क निर्माण कंपनी की साईट पर वाहनों में आगजनी और फायरिंग मामले में की है। एसपी अरविंद कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि उग्रवादी संगठन टीपीसी के धर्मवीर के नाम से इन क्षेत्रों में लेवी मांगी जा रही थी।
चतरा,हजारीबाग व रामगढ़ में राजेश पर दर्ज हैं 13 से अधिक केस
एसपी ने बताया कि पुलिस की टीम इनकी तलाश में थी। इसी दौरान कुख्यात राजेश उर्फ बंधन गंझू पिता स्व जानकी गंझू बेंदी, कटकमदाग पुलिस के हत्थे चढ़ गया. राजेश गंझू पर चतरा, हजारीबाग, रामगढ़ में 13 से अधिक मामले दर्ज हैं।उस पर अपहरण, हत्या, फिरौती, लेवी, रंगदारी, आगजनी, लूट व हथियार से संबंधित मामले दर्ज हैं।एसपी अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि जेजेएमपी छोड़कर राजेश गंझू ने एक आपराधिक गिरोह तैयार किया था। वह अपने गुर्गों की मदद से ठेकेदारों, दुकानदारों, होटल संचालकों, बस मालिकों से लेवी की मांग कर रहा था. लाल कंपनी के वाहनों को जलाने का प्रयास भी इसी के इशारे पर किया गया था।
पुलिस ने इसके पास से 2 देसी कट्टा, 303 बोर राईफल के 7 कारतूस, धमकी देने के लिए फेंके जाने वाले पर्चा के अलावा धमकी देने में प्रयोग की जाने वाली मोबाइल सहित अन्य सामाग्री बरामद की गई है।एसपी ने बताया कि पुलिस ने तकनीकी आधार पर सुलेंद्र गंझू पिता स्व पोकन गंझू तथा एरियल सिंह भोक्ता पिता स्व जयनंदन सिंह भोक्ता ग्राम बलोदर थाना बड़कागांव को गिरफ्तार किया है। इसके बाद राजेश की गिरफ्तारी हुई।राजेश कि निशानदेही पर सुनील कुमार यादव पिता राजेंद्र यादव ग्राम बिहारो थाना जयनगर, कोडरमा तथा प्रिंस कुमार सिंह पिता मोहन लाल सिंह बाराडीह जयनगर को उसके घर से पकड़ा गया है।एसपी ने बताया कि टीपीसी के नाम पर इनके द्वारा भयादोहन किया जा रहा था।पुलिस ने बताया कि इनके गिरोह में अन्य कई सदस्य भी शामिल हैं। सभी की तलाश की जा रही है। छापेमारी दल में एसडीपीओ बड़कागांव कुलदीप कुमार, थाना प्रभारी मुकेश कुमार सिं, सहित अन्य पुलिस के जवान शामिल थे।

Related Posts

About The Author