प्रधानमंत्री ने रिजर्व बैंक के 90 वर्षों पर सिक्का जारी किया

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को मुंबई में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के 90 साल पूरे होने पर विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए 90 रुपये के सिक्के का शुभारंभ किया। यह सिक्का 40 ग्राम शुद्ध चांदी से बना है और 90 रुपये का मूल्य रखता है। सिक्का में बैंक का लोगो और “भारत” का नाम हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में लिखा है।

इस सिक्के को बैंक के लोगो और भारतीय संस्कृति के महत्व के प्रतीक के रूप में उत्कृष्टता के साथ डिज़ाइन किया गया है। इसके अलावा, यह सिक्का 99.9 प्रतिशत शुद्ध चांदी से बना है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने आरबीआई के 90 साल की उपलब्धियों की सराहना करते हुए उनके महत्त्व को बढ़ावा दिया। उन्होंने कहा कि आरबीआई के काम का सीधा प्रभाव देश की आर्थिक व्यवस्था पर होता है और इसका लाभ आम लोगों तक पहुंचता है। आरबीआई ने वित्तीय समावेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और अंतिम पड़ाव पर लोगों के लिए सहायक है।

यह नया सिक्का संग्रहकर्ताओं और बैंक कर्मचारियों के बीच उत्साह और उत्सुकता का केंद्र बन गया है। इसकी कीमत के लिए बाजार में उत्साह दिखाया जा रहा है, और उम्मीद है कि इसकी मूल्य 5200 से 5500 रुपये हो सकती है।

Related Posts

About The Author