पंजाब में अवैध खनन मामले में ED की 14 ठिकानों पर रेड ; 4 करोड़ 6 लाख बरामद, छापामारी जारी

पंजाब: लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण की वोटिंग के दौरान 57 सीटों पर 1 जून को मतदान होना है। इस बीच अवैध खनन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पंजाब प्रांत के 14 ठिकानों पर छापेमारी की है। इस छापेमारी में 4 करोड़ 6 लाख रुपये बरामद होने की खबर है। फिलहाल छापामारी जारी है।

सूत्रों के मुताबिक, जिस जमीन पर अवैध माइनिंग की गई थी, उसे ED ने जब्त कर लिया है। यह जमीन ड्रग स्मगलिंग से जुड़े जगदीश सिंह उर्फ भोला के मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के दौरान सामने आई थी, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई। जानकारी के अनुसार, इस कथित अवैध खनन मामले के कुछ आरोपियों में नसीबचंद और ‘श्री राम क्रशर’ शामिल हैं।

पंजाब में ड्रग्स केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला करोड़ों रुपये के मादक पदार्थ गिरोह से जुड़ा है, जिसका पुलिस ने 2013-14 में खुलासा किया था। ED ने पंजाब पुलिस द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर मुकदमा दर्ज किया था।

इस मामले को ‘भोला ड्रग्स केस’ के नाम से जाना जाता है, क्योंकि इसमें कथित मुख्य आरोपी, जगदीश सिंह उर्फ भोला की संलिप्तता सामने आई थी। ईडी ने भोला को जनवरी 2014 में गिरफ्तार किया था। पंजाब के पीएमएलए कोर्ट में केस का ट्रायल चल रहा है।

बता दें कि जगदीश भोला को भारतीय कुश्ती का ‘किंग कांग’ भी कहा जाता था। उसे अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। दिल्ली में 1991 में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। जगदीश भोला ने पंजाब पुलिस में डीएसपी के रूप में भी काम किया है।

Related Posts

About The Author