सिख समुदाय को निशाना बना रहा चीन, फेसबुक ने उठाया कदम

नई दिल्ली:फेसबुक की हालिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन सिख समुदाय के खिलाफ सोशल मीडिया पर कई फर्जी अकाउंट चला रहा है। इन अकाउंट्स का मकसद सिखों को बदनाम करना और भड़काना है। फेसबुक ने ऐसे 37 अकाउंट्स और 13 पेजों को हटा दिया है जो संगठित रूप से सिख समुदाय के खिलाफ नफरत फैलाने में लगे थे।

चीन की साजिश का पर्दाफाश

चीन अक्सर भारत में अशांति फैलाने का मौका तलाशता रहता है। फेसबुक की रिपोर्ट से यह स्पष्ट हो गया है कि चीन सोशल मीडिया पर भी सिख समुदाय को निशाना बना रहा है। चीन ने दुनिया भर में सिख समुदाय के खिलाफ दुष्प्रचार करने के लिए कई अभियान और प्रोपेगेंडा चलाए हैं। इन अभियानों का निशाना भारत, अमेरिका, कनाडा समेत विश्वभर के सिख समुदाय के लोग हैं।

नफरत फैलाने वाले अकाउंट्स

रिपोर्ट के अनुसार, चीन हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर नफरती अकाउंट चला रहा है। ये अकाउंट्स सिखों को भड़काने और बदनाम करने की कोशिश में लगे हुए थे। टीवी9 के पास फेसबुक की रिपोर्ट की पूरी कॉपी मौजूद है, जिसमें चीन की इस नापाक हरकत का खुलासा किया गया है।

फेसबुक ने उठाए कदम

फेसबुक ने चीन द्वारा संचालित इन अकाउंट्स पर कार्रवाई शुरू कर दी है। खबरों के मुताबिक, चीन के 37 अकाउंट्स और 13 पेजों को फेसबुक से हटा दिया गया है। ये सभी अकाउंट्स संगठित तौर पर सिख समुदाय के खिलाफ नफरत भरे संदेश फैलाने में लगे हुए थे।

सीमा पर भी साजिश

चीन सिर्फ सोशल मीडिया पर ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान से लगी सीमा पर भी भारत के खिलाफ साजिशें रच रहा है। हाल ही में खुलासा हुआ कि चीन नियंत्रण रेखा (LoC) पार पाकिस्तानी सेना की मदद के लिए बंकर, संचार टावर और अन्य सुरक्षा ढांचे बना रहा है। इससे पहले भी चीनी वाहनों को पाकिस्तान से लगी सीमा पर देखा जा चुका है। भारतीय सेना चीन की इन हरकतों पर करीबी नजर रखे हुए है।

Related Posts

About The Author