अयोध्या ही नहीं इसके आसपास 100-100 किलोमीटर तक नहीं जीत पाई भाजपा, UP में BJP के साथ कैसे हो गया इतना बड़ा खेला?

यूपी : लोकसभा चुनाव के नतीजे आते ही सरकार बनाने की हलचल तेज हो गई है। हालांकि एनडीए ने बहुमत हासिल कर लिया है और इंडिया गठबंधन अभी काफी पीछे है। लेकिन इन सबके बीच भारतीय जनता पार्टी को उत्तर प्रदेश में जो उम्मीद थी वह पूरी नहीं हो पाई। भाजपा को लग रहा था कि हम उत्तर प्रदेश की लगभग सभी सीटें जीत लेंगे। हालांकि चुनाव नतीजे में पूरा पासा पलट गया। समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में काफी अच्छा प्रदर्शन किया और भाजपा को पटकनी दे दी।
अयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर निर्माण किया गया इसके बाद लोगों को उम्मीद थी कि उत्तर प्रदेश की सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी प्रचंड बहुमत हासिल करेगी। लेकिन जहां भगवान श्री राम का मंदिर बनाया गया वहीं पर भाजपा नहीं जीत पाई। अयोध्या में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है।
फैजाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद और प्रत्याशी लल्लू सिंह को सपा के उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने हरा दिया। देश की सबसे महत्वपूर्ण सीट मानी जाने वाली अयोध्या यानी फैजाबाद संसदीय क्षेत्र में बीजेपी शुरू में पीछे चल रही थी और आखिरी में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा। यह सामान्य सीट थी और समाजवादी पार्टी ने दलित समाज से आने वाले अवधेश प्रसाद को उतारा, जहां उन्हें 554289 वोट मिले तो बीजेपी के लल्लू सिंह को 499722 मिले। इस तरह अवधेश प्रसाद ने 54567 वोट से जीत दर्ज की।
राम मंदिर के मुद्दे को जोर-शोर से उठाने का सियासी असर उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि अयोध्या के आसपास 100-100 किलोमीटर तक बीजेपी जीत नहीं पाई। बीजेपी अयोध्या सीट पर चुनाव हारने के साथ-साथ अयोध्या मंडल में शामिल फैजाबाद,बाराबंकी, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर और अमेठी लोकसभा सीटें भी हार गई। इतना ही नहीं अयोध्या से सटी बस्ती, श्रावस्ती और जौनपुर सीट भी बीजेपी नहीं बचा पाई।

Related Posts

About The Author