राहुल गांधी के आरोपों पर सेना का जवाब, कहा- अग्निवीर के परिजनों को दिए 98.39 लाख

नई दिल्ली : भारतीय सेना ने राहुल गांधी के आरोप के जवाब में अग्निवीर अजय कुमार को मिलने वाले पारिश्रमिक पर स्पष्टीकरण जारी किया है।

ट्वीट में लिखा है, “… कुल देय राशि में से अग्निवीर अजय के परिवार को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है। अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लागू लगभग 67 लाख रुपए की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद अंतिम खाता निपटान पर भुगतान किए जाएंगे। कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी…”

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया था कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में शहीद अग्निवीरों के परिवारों को मुआवजे के मुद्दे पर “झूठ” बोला था। उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए। इस मामले में अब भारतीय सेना के एडीजी पीआई का बयान सामने आया है। इसमें कहा गया है कि सोशल मीडिया पर कुछ पोस्टों से पता चला है कि अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है, जिन्होंने ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवा दी थी। बता दें कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के ऑफिस की ओर से ADG PI के पोस्ट को रीपोस्ट किया गया है।

एडीजी पीआई ने कहा कि इस बात पर जोर दिया जाता है कि इंडियन आर्मी अग्निवीर अजय कुमार द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है।उन्हें अंतिम विदाई पूरे सैन्य सम्मान के साथ दी गई थी।साथ ही कहा कि अग्निवीर अजय के परिजनों को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

एडीजी पीआई ने कहा कि अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लगभग 67 लाख रुपये की आर्थिक सहायता और अन्य लाभ पुलिस सत्यापन के बाद भुगतान किए जाएंगे। कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी।बयान में इस बात पर जोर दिया गया है कि शहीद हुए सैनिकों के परिजनों को मिलने वाली आर्थिक सहायता का भुगतान जल्द से जल्द किया जाए, इसमें अग्निवीर भी शामिल हैं।

Related Posts

About The Author